गुजरात : पूर्व मंत्री शंकर चौधरी का विधानसभा का अगला अध्यक्ष बनना तय |

गुजरात : पूर्व मंत्री शंकर चौधरी का विधानसभा का अगला अध्यक्ष बनना तय

गुजरात : पूर्व मंत्री शंकर चौधरी का विधानसभा का अगला अध्यक्ष बनना तय

:   Modified Date:  December 15, 2022 / 02:37 PM IST, Published Date : December 15, 2022/2:37 pm IST

अहमदाबाद, 15 दिसंबर (भाषा) गुजरात में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राज्य की नवनिर्वाचित 15वीं विधानसभा के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए क्रमश: शंकर चौधरी और जेठाभाई भारवाड़ को अपना उम्मीदवार घोषित किया।

विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी एक आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, नवनिर्वाचित विधानसभा की पहली बैठक 20 दिसंबर को होगी, जिसमें पूर्वांह्न अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद का चुनाव होगा, जबकि मध्याह्न में अन्य कार्य किए जाएंगे।

एक अन्य अधिसूचना में कहा गया है कि सभी नवनिर्वाचित विधायकों को 19 दिसंबर को प्रोटेम स्पीकर योगेश पटेल द्वारा विधानसभा में शपथ दिलाई जाएगी।

गुजरात में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में भाजपा ने कुल 182 सीटों में से 156 पर जीत दर्ज कर अपनी सत्ता बरकरार रखी थी, जबकि कांग्रेस को महज 17 सीटों से संतोष करना पड़ा था। बाकी सीटें आम आदमी पार्टी (आप), समाजवादी पार्टी (सपा) और निर्दलीयों के खाते में गई थीं।

संख्या बल को देखते हुए चुनाव होने की सूरत में चौधरी और भारवाड़ का संबंधित पदों पर निर्वाचित होना तय माना जा रहा है। विधानसभा अध्यक्ष अमूमन निर्विरोध चुने जाते हैं।

बनासकांठा जिले की थराद सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले चौधरी ने 2014 से 2017 के बीच आनंदीबेन पटेल और विजय रूपाणी के नेतृत्व वाली सरकारों में मंत्री के रूप में कार्य किया था। 2017 के चुनाव में चौधरी वाव सीट से हार गए थे।

वहीं, पंचमहल जिले की शेहरा विधानसभा सीट से छह बार के विधायक भारवाड़ ने 2021 से 2022 के बीच 14वीं विधानसभा में एक वर्ष के लिए विधानसभा उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया था।

भरवाड़ जहां पंचमहल डेयरी के अध्यक्ष हैं, वहीं चौधरी बनास डेयरी के प्रमुख हैं।

भाषा पारुल नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)