Great news! Hundred year old observatory included in UNESCO list

बड़ी खुशखबरी! यूनेस्को की सूची में शामिल हुई देश की सौ साल पुरानी वेधशाला

बड़ी खुशखबरी! यूनेस्को की सूची में शामिल हुई देश की सौ साल पुरानी वेधशाला Great news! Hundred year old observatory included in UNESCO list

Edited By: , August 10, 2022 / 08:11 AM IST

Included in UNESCO List: मुजफ्फरपुर। बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। दरअसल मुजफ्फरपुर के लंगट सिंह कॉलेज की वेधशाला को यूनेस्को ने लुप्तप्राय विश्व विरासत की सूची में शामिल कर लिया है।

बता दें कि वैश्विक निकाय का यह स्पष्टीकरण मीडिया में प्रकाशित उन खबरों के मद्देनजर आया है, जिनमें कहा गया था कि खगोलीय वेधशाला मुजफ्फरपुर को हाल ही में दुनिया की महत्वपूर्ण लुप्तप्राय विरासत वेधशालाओं की यूनेस्को की सूची में शामिल किया गया है। यह वेधशाला 1916 में स्थापित की गई थी।

Read more: इनामी ‘गालीबाज’ की हुई गिरफ्तारी, पुलिस टीम को इतने लाख रुपए इनाम देने का किया ऐलान 

Included in UNESCO List: जानकारी के मुताबिक एलएस कॉलेज में वर्ष 1916 में वेधशाला का निर्माण हुआ, जहां विद्यार्थियों को खगोलीय जानकारी दी जाती थी। उपकरण खराब होने के कारण 70 के दशक में यह बंद हो गया था। फिर चार साल पहले पत्रिका के लेख पर यूनेस्को का ध्यान गया। खगोलीय वेधशाला के बारे में प्रो जेएन सिन्हा ने 13-26 अक्टूबर 2018 की फ्रंटलाइन पत्रिका के अंक में ‘एक वेधशाला की गिरावट’ शीर्षक से एक लेख लिखा था, जिस पर यूनेस्को के सदस्यों का ध्यान गया।

अब इस वेधशाला का जीर्णोद्धार कर इसे फिर से पुराना गौरव हासिल कराने की जरूरत है। इसके लिए मुजफ्फरपुर के लंगट सिंह कॉलेज की ओर से प्रयास शुरू किए जाने की बात कही जा रही है।

और भी है बड़ी खबरें…