Government Announced Loan Waiver of Farmers up to Rs 2 lakh

Farmers Loan Waiver: किसानों को बड़ा तोहफा, इतने लाख रुपये तक के कर्ज होंगे माफ, यहां के सीएम ने खुद किया ऐलान

किसानों को बड़ा तोहफा, इतने लाख रुपये तक के कर्ज होंगे माफ, Government Announced Loan Waiver of Farmers up to Rs 2 lakh

Edited By :   Modified Date:  June 17, 2024 / 04:42 PM IST, Published Date : June 17, 2024/4:42 pm IST

रांचीः Government Announced Loan Waiver of Farmers सियासत के केंद्र में किसान हमेशा से ही रहे हैं। किसानों के मुद्दे को लेकर पक्ष और विपक्ष हमेशा से आमने-सामने आते रहे हैं। इसके अलावा किसानों के लिए समय-समय पर कई ऐलान होते रहे हैं। राज्य ही सरकारें भी किसानों को साधने का भरपूर प्रयास करती है। इसी बीच अब एक बार फिर किसानों के लिए बड़ा ऐलान हुआ है। झारखंड सरकार ने प्रदेश के किसानों को दो लाख रुपये तक के कृषि लोन को माफ करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही फ्री बिजली कोटा को बढ़ाकर 200 यूनिट करेगी। प्रदेश के सीएम चंपई ने बैकों से प्रस्ताव पेश करने को कहा है। सरकार की ओर से कर्जमाफी के संकेत के बाद एक बार फिर किसानों के चेहरे खिल उठे हैं।

Read More : Bihar Politics: मुसलमानों को लेकर ये क्या कह गए JDU सांसद, मचा सियासी घमासान, देखें वीडियो…

Government Announced Loan Waiver of Farmers  दरअसल, झारखंड के सीएम चंपई सोरेन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के उद्घाटन एवं आधारशिला रखने के लिए जमशेदपुर पहुंचे थे। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि “हमने पहले भी किसानों का 40,000 रुपये का कर्ज माफ किया है और इसे बढ़ाकर 2 लाख रुपये करने की योजना बना रहे हैं। इसी तरह, 125 यूनिट मुफ्त बिजली के मौजूदा आधार को बढ़ाकर 200 यूनिट किया जाएगा।” आगे उन्होंने कहा कि 31 मार्च 2020 तक किसानों के 50 हजार से लेकर 2 लाख तक के लोन को वन टाइम सेंटलमेंट के माध्यम से माफ किया जाएगा।

Read More : Kanchanjunga Express Accident Latest Update: कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसे पर बड़ा अपडेट, लोको पायलट की इस लापरवाही के चलते हुआ हादसा 

पूरे राज्य में खुलेंगे आदर्श विद्यालय

उन्होंने सभी को भरोसा दिया है कि 40 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। यह सितंबर तक पूरी हो जाएगी तथा जनजातीय और क्षेत्रीय भाषा शिक्षकों की भर्ती अगले महीने शुरू होगी। उन्होंने मौजूदा गठबंधन सरकार की नीतियों की तुलना पिछली बीजेपी सरकार की नीतियों से की और आरोप लगाया कि 5,000 प्राथमिक विद्यालय बंद कर दिए गए हैं। जबकि गठबंधन सरकार द्वारा राज्य भर में आदर्श विद्यालय स्थापित किए जाने पर जोर दिया जा रहा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp