Government changed color of school dress in Jharkhand

इस रंग की यूनिफॉर्म में नजर आएंगे स्कूली बच्चे, यहां की सरकार बदलने जा रही है स्कूल ड्रेस की कलर

इस रंग की यूनिफॉर्म में नजर आएंगे स्कूली बच्चेः Government changed color of school dress in Jharkhand, read

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : June 21, 2022/5:45 am IST

रांचीः  Government changed color of school dress झारखंड में करीब 35 हजार विद्यालयों के भवन को हरे और सफेद रंग से दोबारा रंगा जा रहा है, जबकि इन विद्यालयों में पढ़ने वाले 42 लाख विद्यार्थियों को ‘मन में ताजगी’ लाने की योजना के तहत नये रंग की पोशाक मिलेगी। हालांकि, रंग बदलने की कवायद को भाजपा ने छिपा राजनीतिक एजेंडा करार दिया है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

Read more : फिर बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, स्कूल-कालेजों में अब इन नियमों का करना होगा पालन, यहां की सरकार ने जारी की गाइडलाइन

Government changed color of school dress राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि जूनियर स्कूल से लेकर माध्यमिक स्तर तक के विद्यार्थियों के लिए पोशाक का रंग हरा होगा, जबकि प्राथमिक स्कूलों के विद्यार्थी गहरे नीले और गुलाबी रंग की ड्रेस पहनेंगे। वर्तमान में राज्य के सभी स्कूली विद्यार्थियों के लिए पोशाक का रंग समान,निचले हिस्से में मैरून और ऊपर में क्रीम सफेद, है। लेकिन भाजपा को पोशाक के लिए रंगों के चयन में एक छिपा हुआ राजनीतिक एजेंडा नजर आता है। भाजपा ने दावा किया है कि विद्यार्थियों की पोशाक के लिए रंग का चयन सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा के ‘हरे और सफेद रंग वाले झंडे‘ से प्रेरित है।

Read more :  महिला पुलिस अधिकारी ने युवक को बीच सड़क पर जड़ा तमाचा, सोशल मीडिया पर ताबड़तोड़ वायरल हो रहा वीडियो

महतो ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की पोशाक के रंग में बदलाव के प्रस्ताव को मैंने मंजूरी दे दी है और इस संबंध में एक या दो दिन में आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि कक्षा छठवीं से 12वीं तक की नई पोशाक का निचला हिस्सा गहरे हरे रंग का होगा, जबकि इसके ऊपरी हिस्से में हल्के हरे रंग का शेड होगा। लड़कियों का दुपट्टा भी गहरे हरे रंग का होगा। इसी तरह कक्षा एक से पांच तक की पोशाक के निचले हिस्से का रंग गहरा नीला और ऊपर का हिस्सा गुलाबी होगा। अधिकारियों ने बताया कि इन प्राथमिक कक्षाओं के लिए टाई गहरे नीले रंग की होगी।

Read more : साथ जी न सकें, साथ मर तो सकते हैं : मुकम्मल न हुई मोहब्बत तो एक और प्रेमी जोड़े ने दी जान 

मंत्री ने कहा कि नई पोशाक इसी शैक्षणिक सत्र से पेश की जाएगी और कक्षा एक से 12वीं तक के सभी विद्यार्थियों को ड्रेस मुहैया कराई जाएगी। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार केंद्र से मिली सहायता राशि सहित कुल 600 रुपये हर साल प्रत्येक विद्यार्थी को दो जोड़ी ड्रेस, जूता और मोजा देने पर खर्च करती है। उन्होंने कहा कि यह राशि बहुत कम है, जिसे राज्य सरकार बढ़ाने की कोशिश करेगी।

Read more :  धर्म परिवर्तन कर चुके लोगों को नहीं मिला चाहिए ST आरक्षण का लाभ: जनजाति सुरक्षा मोर्चा

लेकिन भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि झामुमो अब राजनीति को स्कूल स्तर पर ले जा रही है। प्रकाश ने कहा, ‘‘हम सभी को हरा रंग पसंद है, लेकिन यह सरकार राजनीतिक संदेश देने के लिए इस रंग का उपयोग कर रही है। सरकार प्रकृति के नाम पर राजनीतिक एजेंडा चला रही है। स्कूली छात्रों को राजनीति से दूर रखना चाहिए।’’ हालांकि महतो ने इस बात से इनकार किया कि स्कूल पोशाक का रंग बदलने के फैसले में राजनीति है।