Government will give Rs 3600 per acre to pulse farmers in Hariyana

किसानों के लिए बड़ा ऐलान, इन फसलों पर प्रति एकड़ 3600 रुपए देगी सरकार

किसानों के लिए बड़ा ऐलान, इन फसलों पर प्रति एकड़ 3600 रुपए देगी सरकार : Government will give Rs 3600 per acre to pulse farmers in Hariyana

Edited By: , July 21, 2022 / 09:53 PM IST

चंडीगढ़ : Government will give Rs 3600 हरियाणा सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने राज्य में मक्का उपजाने वाले किसानों के लिए 2,400 रुपये प्रति एकड़ और दलहन किसानों को प्रति एकड़ 3,600 रुपये प्रोत्साहन राशि को मंजूरी दी है।  एक सरकारी बयान के अनुसार, राज्य के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने दो पैकेज को मंजूरी दी। इससे राज्य में तिलहन और दलहन फसलों को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा फसल विविधीकरण के लिए भी 38.50 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।

Read more : कोरोना से संक्रमित मिले टीम इंडिया के ये स्टार खिलाड़ी, इस सीरीज में खेलने पर बना संशय 

Government will give Rs 3600 per  मुख्य सचिव ने कहा कि 10 जिलों में मक्का और दलहन सहित विभिन्न फसलों को बढ़ावा देने के लिए 50,000 एकड़ भूमि पर फसल विविधीकरण की योजनाएं लागू की जाएंगी। कौशल राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत राज्य स्तरीय मंजूरी समिति की बैठक में यह बात कही। बयान में कहा गया है कि बैठक में 159 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी गई। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं के क्रियान्वयन से कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी विकसित करने में मदद मिलेगी और किसानों की आय भी बढ़ेगी।

Read more : 5 लाख 77 हजार 777 वोट पाकर जीतीं द्रौपदी मुर्मू, राष्ट्रपति बनने पर जमकर थिरके बीजेपी कार्यकर्ता, जानिए किसने क्या कहा 

कौशल ने कहा कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के तहत मृदा परीक्षण किया जा रहा है और किसानों को मिट्टी की गुणवत्ता के अनुसार उर्वरक, बीज आदि का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिए 100 मृदा परीक्षण प्रयोगशालाएं संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि अब तक 25 लाख नमूने एकत्र किए जा चुके हैं और किसानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

 

#HarGharTiranga