Govt announced Hike in DA of employees of 5th and 6th pay commission

सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का किया ऐलान, इतने महीने का मिलेगा एरियर

केंद्र सरकार ने एक बार फिर सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने 5th Pay Commission और 6th Pay Commission के कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। सरकारी आदेश के मुताबिक 5वें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों का मौजूदा महंगाई भत्‍ता 368 फीसद से बढ़ाकर 381 फीसद किया जा रहा है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : April 13, 2022/4:28 pm IST

नई दिल्‍लीः केंद्र सरकार ने एक बार फिर सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने 5th Pay Commission और 6th Pay Commission के कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। सरकारी आदेश के मुताबिक 5वें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों का मौजूदा महंगाई भत्‍ता 368 फीसद से बढ़ाकर 381 फीसद किया जा रहा है। यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2022 से लागू होगी।

Read more :  एयर इंडिया में निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन, यहां देखें पूरी डिटेल 

वहीं छठे वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता मौजूदा 196 से बढ़ाकर 203 प्रतिशत किया जा रहा है। इसके साथ ही केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों या पारिवारिक पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (Dearness Relief, DR) का पेमेंट भी 1 जनवरी, 2022 से संशोधित किया गया है। केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों को देय मंहगाई राहत 1 जनवरी, 2022 से 31 प्रतिशत की मौजूदा दर से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दी गई है।

Read more :  छत्तीसगढ़ : 9 DSP के पदस्थापना आदेश जारी, राहुल शर्मा को रायपुर की कमान 

मार्च में बढ़ा था DA
एजी ऑफिस ब्रदरहुड, प्रयागराज के पूर्व अध्‍यक्ष हरिशंकर तिवारी के मुताबिक सरकार ने पहले 7वें वेतन आयोग वाले केंद्रीय कर्मचारियों का DA बढ़ाया था। मार्च में उनके महंगाई भत्‍ते में 3 फीसद की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था। इसके साथ ही पेंशनरों की महंगाई राहत में भी बढ़ोतरी लागू हो गई थी।

Read more : सेकंड ईयर के छात्र पढ़ेंगे श्रीमद भगवत गीता, पाठ्यक्रम में किया जाएगा शामिल, उच्च शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान 

 
Flowers