Govt warns about Corona, 'R' value is still high in these states

कोरोना को लेकर सरकार ने चेताया, इन राज्यों में ‘R’ वैल्यू अब भी ज्यादा, तेजी से लोगों को कर रहा संक्रमित

सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर फिर से अलर्ट जारी किया है। सरकार का कहना है कि 8 राज्यों में 'R' वैल्यू अब भी ज्यादा है। जिसके चलते कोरोना के केस बढ़ रहे हैं।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : August 3, 2021/5:29 pm IST

Corona ‘R’ value Alert

नई दिल्ली। देश में कोरोना के केस​ फिर से बढ़ने लगे हैं। बीते कुछ दिनों से कई राज्यों में मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। वहीं आज सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर फिर से अलर्ट जारी किया है। सरकार का कहना है कि 8 राज्यों में ‘R’ वैल्यू अब भी ज्यादा है। जिसके चलते कोरोना के केस बढ़ रहे हैं।

Read More News: CBSE 10वीं बोर्ड के नतीजे जारी.. cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं रिजल्ट

Corona ‘R’ value Alert :  स्वास्थ्य मंत्रालय के लव अग्रवाल ने बताया कि अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और भारत में औसतन R नंबर 1—2 हैं। इसका मतलब है कि एक संक्रमित व्यक्ति एक से अधिक लोगों को संक्रमित कर रहा है। भारत के 8 राज्यों में R संख्या अधिक है।

जब भी R नंबर एक से ऊपर होता है, तो इसका मतलब है कि मामले की गति बढ़ जाती है और इसे नियंत्रित करने की जरूरत है। लव अग्रवाल ने आगे कहा कि प्रजनन (आर) संख्या का उपयोग करके विकास दर और सक्रिय मामलों का भी आंकलन किया जाता है।

Read More News: देश में बीते 24 घंटे में 38,887 लोगों ने कोरोना को दी मात, 422 की मौत, 30,549 नए केस

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार देश के 57 जिलों में रोजाना 100 केस आ रहे हैं। देश के 18 जिलों में कोरोना के केस ज्यादा आ रहे हैं, इनमें केरल के 10, महाराष्ट्र के 3, मणिपुर के 2, अरुणाचल, मेघालय और मिजोरम के 1-1 जिले शामिल हैं।

साथ ही बताया कि देश में 44 जिले ऐसे हैं जहां 10 प्रतिशत से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है। ये 44 जिले केरल, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, सिक्किम, पुद्दुचेरी, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, असम और आंध्र प्रदेश के हैं।

Read More News: CM ने मंत्रालय में बुलाई आपात बैठक, रक्षामंत्री से फोन पर की बात, सेना ने रेस्क्यू ऑपेरशन का मोर्चा संभाला

 

 
Flowers