Group Captain Abhinandan Varthaman received Vir Chakra

ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को मिला वीर चक्र, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया सम्मानित, गिराया था पाक का F-16 लड़ाकू विमान

Group Captain Abhinandan Varthaman received Vir Chakra

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : November 22, 2021/2:58 pm IST

 

नई दिल्लीः पाकिस्तान सेना की F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन) अभिनंदन वर्धमान को आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वीर चक्र से सम्मानित किया। दरअसल आज राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय सेना के नायकों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसी दौरान अभिनंदन वर्धमान को भी सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति भवन में आयोजित अलंकरण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी हिस्सा लिया।

Read more : भूपेश कैबिनेट का बड़ा फैसला, पेट्रोल-डीजल के VAT में की गई कटौती, इतने कम होंगे दाम 

बता दें कि तत्कालीन विंग कमांडर, अभिनंदन वर्धमान ने बालाकोट हवाई हमले के एक दिन बाद 27 फरवरी 2019 को भारत और पाकिस्तानी वायु सेना के बीच हवाई युद्ध में मिग -21 विमान से पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराया था। उन्हें 3 नवंबर, 2021 को ग्रुप कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया था।

Read more :  नए साल से पहले कर्मचारियों के घर पैसों की बारिश! इस महीने आएगी इतनी सैलरी, जानें पूरा गुणा-गणित 

अभिनंदन श्रीनगर स्थित 51 स्क्वाड्रन का हिस्सा थे और 27 फरवरी, 2019 को पाकिस्तानियों द्वारा शुरू किए गए हवाई हमले को विफल करने के लिए उड़ान भरी थी। पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला किया था, जिसमें भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने 26 फरवरी को बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी जिसमें 300 से ज्यादा आतंकवादी मारे गए थे।

 
Flowers