राजधानी में तेजी से बढ़ रहे H3N2 के मामले |

राजधानी में तेजी से बढ़ रहे H3N2 के मामले, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

राजधानी में तेजी से बढ़ रहे H3N2 के मामले, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

Edited By :   Modified Date:  March 15, 2023 / 08:04 AM IST, Published Date : March 15, 2023/7:59 am IST

नयी दिल्ली : H3N2 cases in India : दिल्ली के अस्पतालों में एच3एन2 वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। चिकित्सकों ने यह जानकारी दी। एच3एन2 वायरस से बुखार, सर्दी और शरीर में दर्द जैसे लक्षण उत्त्पन होते हैं, लेकिन कुछ मामलों में लगातार खांसी होने लगती है जिससे मरीज बेहद कमजोर हो जाते हैं। चिकित्सकों ने कहा कि ओपीडी में इस तरह की शिकायत लेकर आने वाले मरीजों की संख्या में करीब 150 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

Read More : Ladli Bahna Yojana: मुफ्त में ‘लाड़ली बहना योजना’ का फॉर्म भरवा सकेंगी महिलाएं, कलेक्टर ने जारी किये निर्देश

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के रेस्पिरेटरी, क्रिटिकल केयर एंड स्लीप मेडिसिन कंसलटेंट के सलाहकार डॉ विनी कांट्रो ने बढ़ते मामले के संभावित कारणों के बारे में बताया कि मौसमी बदलाव, वायरस के उत्परिवर्तन और अर्थव्यवस्था पूरी तरह खुल जाने के कारण हो सकता है।

Read More : CG assembly budget session: विधानसभा बजट सत्र का आज 8वां दिन, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

उन्होंने कहा, “बच्चे स्कूल जा रहे हैं और वे इसे बुजुर्गों तक पहुंचा रहे हैं। एक देश से दूसरे देश की यात्राएं हो रही हैं। पिछले दो वर्षों में कोविड प्रमुख वायरस रहा है और उस दौरान प्रतिबंध भी रहे, लेकिन प्रतिबंधों में छूट और सामान्य स्थिति की वापसी के साथ ही इसका (एच3एन2 वायरस का) प्रकोप देखा जा रहा है।

Read More : India News Today 15 March Live Update : H3N2 इन्फ्लुएंजा का खतरा बच्चे या बुजुर्ग और उन लोगों में ज्यादा है जो पहले से पीड़ित हैं

H3N2 cases in India : दिल्ली सरकार के एलएनजेपी अस्पताल ने ऐसे मरीजों के लिए आपातकालीन ब्लॉक में 20 बिस्तरों का आइसोलेशन वार्ड तैयार किया है। एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा, “आईसीएमआर के दिशानिर्देशों के मुताबिक हमने ऐसा किया है और दवाओं का भंडारण भी कर लिया है। मरीजों की निगरानी के लिए 15 डॉक्टर की टीम गठित की गई है।”

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें