Happy Birthday PM Modi : 73 साल के हुए पीएम मोदी, यहां जानें उनसे जुड़ी 10 रोचक बातें

Happy Birthday PM Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 17 सितंबर को अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के

  •  
  • Publish Date - September 17, 2023 / 06:30 AM IST

नई दिल्ली : Happy Birthday PM Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 17 सितंबर को अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था। साधारण शुरुआत से वह वैश्विक मंच पर एक प्रभावशाली नेता के रूप में उभरे हैं। पीएम मोदी का सार्वजनिक जीवन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रचारक के रूप में शुरू हुआ और धीरे-धीरे वह भारतीय जनता पार्टी के करिश्माई नेता के रूप में उभरे।

यह भी पढ़ें : Asia Cup 2023 Final Update : फाइनल से पहले टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, ये खिलाड़ी हुआ एशिया कप से बाहर, बांग्लादेश के खिलाफ खेली थी शानदार पारी 

Happy Birthday PM Modi :  प्रधानमंत्री बनने से पहले उन्होंने 2001 से 2014 के बीच 12 वर्षों से अधिक समय तक गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। आइये आपको पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर उनके बारे में कुछ रोचक तथ्य बताते हैं…

1) पीएम मोदी की राजनीति में शुरुआत 8 साल की छोटी उम्र में हुई जब वह लक्ष्मणराव इनामदार के मार्गदर्शन में आरएसएस के जूनियर कैडेट बन गए, जो बाद में उनके गुरु बने।

2) अपनी युवावस्था में पीएम मोदी ने साधु बनने की आकांक्षाएं रखीं। उन्होंने लगभग दो साल हिमालय में एकांत में बिताए, जहां उन्होंने ध्यान किया और हिंदुत्व के दर्शन को अपनाया।

Happy Birthday PM Modi :  3) जब 2001 में नरेंद्र मोदी को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया, तो उनके पास राज्य विधानसभा में एक सीट नहीं थी।

यह भी पढ़ें : Sunday Rashifal : रविवार को सूर्य की तरह चमकेगी इन राशियों की किस्मत, जातक धन पाकर हो जाएंगे मालामाल 

4) पीएम नरेंद्र मोदी को 1947 में देश की आजादी के बाद पैदा हुए पहले भारतीय प्रधानमंत्री होने का गौरव प्राप्त है।

5) राजनीति से परे पीएम मोदी एक उत्साही पाठक हैं और उन्होंने गुजरात में कई कविताएं लिखी हैं।

6) गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने लगभग 13 साल के कार्यकाल के दौरान पीएम मोदी ने कथित तौर पर एक भी दिन की छुट्टी नहीं ली और तीन से अधिक लोगों का निजी स्टाफ नहीं रखा।

यह भी पढ़ें : Murder of Sikh youth: भिलाई में सिख युवक की मौत का मामला, धरने पर बैठे परिजनों ने दी प्रदेश बंद करने की चेतावनी, 50 लाख मुआवजा की मांग

Happy Birthday PM Modi :  7) प्रतिष्ठित मोदी जैकेट और मोदी कुर्ता सहित पीएम मोदी की विशिष्ट फैशन समझ ने उन्हें वैश्विक फैशन आइकन के रूप में पहचान दिलाई है. उनका पसंदीदा कपड़ों का ब्रांड ‘जेड ब्लू’ अहमदाबाद से है।

8) इंदिरा गांधी के बाद वह लगातार दूसरी बार स्पष्ट बहुमत हासिल करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

9) एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पीएम मोदी के लगभग 92 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जो उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सबसे लोकप्रिय विश्व नेताओं में से एक बनाते हैं।

यह भी पढ़ें : Jabalpur News : विकास के दावों की खुली पोल…! कीचड़ में तब्दील हुई शमशान की सड़क, दलदल में फंसे अर्थी ले जाते हुए लोग 

Happy Birthday PM Modi :  10) स्कूल के दिनों में थिएटर में पीएम मोदी की रुचि ने उनकी राजनीतिक छवि को आकार दिया। उन्होंने नाट्य प्रस्तुतियों में जीवन से भी बड़े चरित्रों को निभाने में महारत हासिल की। एक ऐसा कौशल जिसने निस्संदेह उनके सार्वजनिक व्यक्तित्व में योगदान दिया है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें