India Live News and Update 17th July 2023
LIVE NOW

India Live News and Update 17th July 2023 : छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र की शुरुआत कल से, लाया जाएगा वित्तीय वर्ष 2023-24 का प्रथम अनुपूरक बजट..

Edited By :   Modified Date:  July 17, 2023 / 10:29 PM IST, Published Date : July 17, 2023/4:22 pm IST

India Live News and Update 17th July 2023 रायपुर: कल यानी बुधवार 18 जुलाई से छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र की शुरुआत होने जा रही है. पहले दिन सुबह 11 बजे सदन की कार्रवाई की शुरुआत होगी, वही दैनिक कार्यसूची में सदन के दिनभर चलने का उल्लेख है. (India Live News and Update 17th July 2023) जानकारी के अनुसार निधन उल्लेख के बाद प्रश्नकाल होगा. मार्च में हुए बजट सत्र के शेष कार्यों को पटल पर रखा जाएगा.

मानसून स्तर में विधायक चंदन कश्यप और पुन्नुलाल मोहले ध्यानाकर्षण लाएंगे. इसके अलावा वित्तीय वर्ष 2023-24 का प्रथम अनुपूरक बजट भी लाया जाएगा. इस पूरे सत्र के हंगामेदार रहने के आसार है. (India Live News and Update 17th July 2023) दरअसल सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की अनुमति के लिए भी भारतीय जनता पार्टी की तरफ से प्रस्ताव लाया जाएगा जबकि इसके अतिरिक्त सदन में कल 3 संशोधन विधेयक पेश किया जाएगा.

बेंगलुरु। Bengaluru Opposition Meeting Live Update: देश की विपक्षी पार्टियों के शीर्ष नेताओं की आज से बेंगलुरु में दो दिवसीय एकता बैठक होने वाली है। यह इन नेताओं की दूसरी बैठक होगी। इससे पहले 23 जून को पटना में 17 दल एकजुट हुए थे। विपक्षी एकता की बढ़ती ताकत को दिखाते हुए बेंगलुरु में कुल 26 दलों के शामिल होने की बात सामने आई है।

 

 

मुख्यमंत्री निवास में हरेली की धूम, पारंपरिक कृषि यंत्रों की लगाई गई प्रदर्शनी

Hareli Tihar 2023 Live Update:  आज पूरे प्रदेश में हरेली तिहार मनाया जा रहा है। जहां एक और पूरे प्रदेश में हरेली तिहार मनाया जा रहा हैं। वहीं मुख्यमंत्री निवास में भी हरेली तिहार की धूम देखने को मिल रही है। सीएम हाउस में खेती किसानी में काम आने वाले पारंपरिक औजार, यंत्रों पशुओं और चरवाहों के वस्त्रों,आभूषणों की प्रदर्शनी लगाई गई है। प्रदर्शनी में छत्तीसगढ़ के दुग्ध पदार्थों औऱ पशु चारे की विशाल रेंज दिखाई दे रही है।

Hareli Tihar 2023 Live Update: रायपुर | छत्तीसगढ़ के लोग हर त्योहार को बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं। कई त्योहार तो ऐसे होते हैं जो केवल छग में ही मनाए जाते है। उन्हीं त्योहारों में से एक त्योहार हरेली है। जिसका अपना ही विशेष महत्व है। पूरे प्रदेश में आज हरेली की धूम देखने को मिल रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये छत्तीसगढ़ का पहला त्योहार भी माना जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों में यह त्यौहार परंपरागत् रूप से उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन किसान खेती-किसानी में उपयोग आने वाले कृषि यंत्रों की पूजा करते हैं गांव में बच्चे और युवा गेड़ी का आनंद लेते हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर लोक महत्व के इस पर्व पर सार्वजनिक अवकाश भी घोषित किया गया है।

Hareli Tihar 2023 Live Update: फसलों में किसी प्रकार की बीमारी न लग सके इसके साथ ही पर्यावरण सुरक्षित हो, जिसको लेकर किसानों द्वारा हरेली त्यौहार मनाया जाता है। हरेली अमावस्या अर्थात श्रावण कृष्ण पक्ष अमावस्या को किसान अपने खेत एवं फसल की धूप, दीप एवं अक्षत से पूजा करते हैं। पूजा में विशेष रूप से भिलवा वृक्ष के पत्ते, टहनियां व दशमूल (एक प्रकार का कांटेदार पौधा) को खड़ी फसल में लगाकर पूजा करते हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

The liveblog has ended.
 
Flowers