Son made a unique Ko Rakshak mother should not get corona

स्वास्थ्यकर्मी मां को ना हो जाए कोरोना, बेटे ने बना दिया अनोखा ‘को रक्षक’, पैटेंट कराने के लिए दिया आवेदन

राजस्थान के युवक ने कलाई पर बांधा जा सकने वाला 'हैंड सैनेटाइज़र' बनाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : July 28, 2021/9:38 pm IST

कोटा (राजस्थान), 28 जुलाई । राजस्थान के झालावाड़ जिले के इंजीनियर में स्नातक करने वाले एक युवक ने घड़ी की तरह कलाई पर बांधा जा सकने वाला ‘हैंड सैनेटाइज़र’ बनाने का दावा किया है। इसका नाम ‘ को रक्षक’ रखा है।

Read More News:
  शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने सदन में स्वीकारी ITI में प्रशिक्षण अधिकारियों की नियुक्ति में आरक्षण रोस्टर का पालन नहीं किए जाने की बात 

पच्चीस वर्षीय एजाज़ शेख की मां स्वास्थ्य कर्मी हैं और उन्हें यह चिंता लगी रहती थी कि कहीं उनकी मां कोरोना वायरस से संक्रमित न हो जाएं और इसी वजह से उन्होंने यह उपकरण बनाया है जो हमेशा कलाई पर बंधा रहेगा और जिसे एक बार खाली होने के बाद फिर से भरा जा सकता है।झालावाड़ के मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी साजिद खान ने कहा कि उनके विभाग ने इस उपकरण की 600 इकाइयां खरीदीं हैं और सरकारी केंद्रों पर नर्सों ने इसका इस्तेमाल करना शरू कर दिया है। कलाई पर बांधने वाले इस बैंड में 15 एमएल तक सेनेटाइजर भरा जा सकता है। यह दो इंच चौड़ा और एक इंच लंबा है।

Read More News:  शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने सदन में स्वीकारी ITI में प्रशिक्षण अधिकारियों की नियुक्ति में आरक्षण रोस्टर का पालन नहीं किए जाने की बात

शेख ने कहा कि उनके इस नवोन्मेष को राज्य के स्टार्ट-अप कार्यक्रमों को बढ़ावा देने वाले आई-स्टार्ट के तहत पंजीकृत कराया गया है और उन्होंने उपकरण का पैटेंट कराने के लिए आवेदन दिया है। फिलहाल इसे ई-वाणिज्य वेबसाइट के जरिए बेचा जा रहा है। उन्होंने कहा कि चार बार की नाकामी के बाद उन्होंने जनवरी में इस उपकरण को बनाया था।

 

 
Flowers