दिल्ली में मौसम का सबसे गर्म दिन, शनिवार को लू चलने के आसार |

दिल्ली में मौसम का सबसे गर्म दिन, शनिवार को लू चलने के आसार

दिल्ली में मौसम का सबसे गर्म दिन, शनिवार को लू चलने के आसार

:   Modified Date:  May 16, 2024 / 09:53 PM IST, Published Date : May 16, 2024/9:53 pm IST

नयी दिल्ली, 16 मई (भाषा) दिल्ली में बृहस्पतिवार को पारा 42.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो इस मौसम में राष्ट्रीय राजधानी में दर्ज किया गया अब तक का सबसे अधिक तापमान है। मौसम कार्यालय ने यह जानकारी दी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार पिछला सबसे गर्म दिन आठ मई था और उस रोज अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

इसने कहा कि बृहस्पतिवार का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा। सापेक्ष आर्द्रता 25 प्रतिशत से 65 प्रतिशत के बीच रही।

सात दिन के लिए आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार को राजधानी में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने के आसार हैं। इस दौरान तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार लू की स्थिति तब मानी जाती

है जब अधिकतम तापमान सामान्य तापमान से 4.5 डिग्री या उससे अधिक होता है यानी जब तापमान कम से कम 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है।

दिल्ली में मई 2023 में एक भी दिन लू नहीं चली, पिछले साल इस माह में अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक 2022 में चार दिन ऐसे थे जब राजधानी में लू दर्ज की गई थी।

मौसम कार्यालय ने शुक्रवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है और अधिकतम तापमान 43 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

भाषा खारी माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)