बिपारजॉय के कारण राजस्थान के अनेक इलाकों में भारी बारिश, तीन जिलों में बाढ जैसे हालात |

बिपारजॉय के कारण राजस्थान के अनेक इलाकों में भारी बारिश, तीन जिलों में बाढ जैसे हालात

बिपारजॉय के कारण राजस्थान के अनेक इलाकों में भारी बारिश, तीन जिलों में बाढ जैसे हालात

:   Modified Date:  June 18, 2023 / 04:58 PM IST, Published Date : June 18, 2023/4:58 pm IST

जयपुर, 18 जून (भाषा) राजस्थान के तीन जिलों विशेषकर जालोर, सिरोही और बाड़मेर में चक्रवाती तूफान बिपारजॉय की वजह से हुई भारी बारिश के कारण लोगों को बाढ़ जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि अब तक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है। उन्होंने बताया कि पाली जिले में निचले इलाके में जलभराव के कारण फंसे करीब आधा दर्जन लोगों को राज्य आपदा राहत बल (एसडीआरएफ) के दल ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

राजस्थान के आपदा और राहत सचिव पीसी किशन ने कहा, “भारी वर्षा के कारण जालोर, सिरोही और बाड़मेर जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति है। अगले 15-20 घंटों में भारी बारिश होने का अलर्ट भी है। अभी तक किसी भी व्यक्ति या पशु के मरने की सूचना नहीं है। हमारी कई टीम अलर्ट पर हैं। ”

उन्होंने कहा कि पिंडवाड़ा, आबू रोड और रेवड़ में कई बड़े बांधों में पानी बहुत ज्यादा भर गया है।

उन्होंने कहा कि सिरोही में बतिसा बांध का जलस्तर 315 मीटर है और बांध से 313 मीटर के जलस्तर के बाद से पानी की निकासी की जा रही है।

आपदा राहत एवं प्रबंधन विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में कई इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार रविवार सुबह 8.30 बजे तक जालोर के अहोरे में 471 मिमी, जालौर में 456 मिमी, माउंट आबू में 360 मिमी, चितलवाना में 338 मिमी, जसवंतपुरा में 332 मिमी, रानीवाड़ा में 322 मिमी, शिवगंज में 315 मिमी, सुमेरपुर में 270 मिमी, चोहटन में 266 मिमी, धोरीमन्ना में 256 मिमी, रानी में 249 मिमी, रेवधर में 243 मिमी, बाली में 240 मिमी बारिश दर्ज की गई।

अन्य अनेक स्थानों पर 203 मिमी से लेकर 67 मिमी तक बारिश दर्ज की गई। जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के चार जिलों में भारी से अतिभारी बारिश (200 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश) अब तक रिकॉर्ड हुई है। इनमें जालोर, सिरोही, बाडमेर और पाली जिले शामिल हैं।

इसके साथ ही पश्चिमी राज्य के अन्य कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश अब तक दर्ज की गई है। फिलहाल भारी बारिश का दौर पाली , राजसमंद, अजमेर, उदयपुर जिलों और आसपास के क्षेत्रों में जारी है।

उन्होंने बताया कि आगामी 24 घंटों में अजमेर और उदयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

शर्मा ने बताया कि आगामी 24 घंटों के दौरान पाली, सिरोही ,राजसमंद और उदयपुर में विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। उन्होंने कहा कि अजमेर, भीलवाडा, चित्तौड़गढ, डूंगरपुर, टोंक , बूंदी, जयपुर, नागौर, और जालोर में कहीं-कहीं भारी और अतिभारी बारिश का दौर जारी रहेगा।

उन्होंने बताया कि राज्य के उत्तर पश्चिमी इलाकों हनुमानगढ, गंगानगर, चूरू और बीकानेर में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

भाषा कुंज

दिलीप संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)