I paid 100 rs for E-Shram Card labour Kiran Devi told Union MoS

बगलें झांकने लगे मंत्रीजी, जब महिला ने भरे मंच पर खोल दी इस योजना की पोल, कहा- हो रही 100-100 रुपए की दलाली

बगलें झांकने लगे मंत्रीजी, जब महिला ने भरे मंच पर खोल दी इस योजना की पोल! I paid 100 rs for E-Shram Card labour Kiran Devi told Union MoS

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : November 1, 2021/3:16 pm IST

पटना: I paid 100 rs for E-Shram Card केंद्रीय श्रम संसाधन राज्य मंत्री रामेश्वर तेली उस वक्त बगलें झांकने लगे, जब एक महिला ने कार्यक्रम के दौरान भरे मंच पर बिहार सरकार की योजना की पोल खोलकर रख दी। मंहिला ने मंच पर ही मंत्री जी को बोल दिया कि उसने इस कार्ड के लिए 100 रुपए चुकाए थे। जबकि केंद्र सरकार गरीबों को मुफ्त में ई-श्रम कार्ड बना रही है। इतना सुनते ही मंत्रीजी का चेहरा लाल पीला हो गया। अब मंत्री भी क्या करते, उन्होंने भरे मंच से जांच के आदेश दिए हैं।

Read More: मध्यप्रदेश में दिवाली के समय हो सकता है ब्लैकआउट, मांगों को लेकर बिजली कर्मचारी हड़ताल पर गए 

I paid 100 rs for E-Shram Card घटना बीते रोज बिहार की राजधानी पटना में एक कार्यक्रम के दौरान घटी। केंद्रीय श्रम संसाधन राज्य मंत्री रामेश्वर तेली लाभार्थियों को ई-श्रम कार्ड वितरित कर रहे थे। इसी दौरान ये वाकया हुआ, जब मंत्री जी समेत मंच पर मौजूद तमाम लोग शर्म से लाल हो गए। बिहार के मजदूरों को ऑनलाइन ई-श्रम कार्ड से जोड़ने को लेकर पटना में ई श्रम कार्ड वितरण सह निबंधन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली और बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री जीवेश मिश्रा मौजूद थे। राज्य सरकार द्वारा राज्य के श्रमिकों को निबंधित करने के लिए ई-श्रम कार्ड वितरण करने का समारोह चल रहा था।

Read More: अखिलेश यादव नहीं लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, कहा- चाचा शिवपाल और उनके साथियों को मिलेगा सम्मान 

केंद्रीय राज्य मंत्री श्रम संसाधन रामेश्वर तेली बिहार के श्रमिकों को ई-कार्ड बांट रहे थे। इसी बीच केंद्रीय मंत्री ने एक श्रमिक महिला किरण देवी को कार्ड देने के दौरान उनसे सवाल पूछा कि उन्हें इस कार्ड को बनाने में किसी तरह का कोई पैसा तो नहीं देना पड़ा। महिला ने इसका जवाब देते हुए कहा, मुझे ई-श्रम कार्ड को बनाने के लिए 100 रुपए देना पड़ा।

Read More: दिवाली पर लाखों रुपए दिला सकता है Vaishno Devi की फोटो वाला ये सिक्का, जानिए कैसे होगी पैसों की बारिश

मंत्री जी श्रमिक महिला की बात सुनकर चौंक गए और वहां पर खड़े बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री जीवेश मिश्रा से कहा कि इस मामले की जांच कराएं और देखें आखिर क्या कुछ मामला है? क्योंकि श्रम संसाधन विभाग श्रमिकों को पैसे देने और सरकारी योजना का लाभ पहुंचाने के लिए यह ई-श्रम कार्ड बनाने का काम कर रही है ना कि श्रमिकों से इसके लिए पैसे लिए जा रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार श्रमिक कार्ड बनाने में एक भी रुपया नहीं ले रही है और यह पूरी तरह से निशुल्क है। श्रमिक महिला किरण देवी से भी जब मीडिया ने इस संबंध में जानकारी मांगी तो किरण देवी ने कहा कि उन्हें यह कार्ड बनाने में 100 रुपए खर्च करने पड़े।

Read More: बैंक में चोरों के घुसते ही भड़की आग, लॉकर खोलना छोड़ उल्टे पांव भागकर आरोपियों ने बचाई जान