IMD Issues Red Alert for Heavy Rainfall in These States

मौसम विभाग का रेड अलर्ट, अगले तीन दिनों इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग का रेड अलर्ट, अगले तीन दिनों इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश! IMD Issues Red Alert for Heavy Rainfall in These States

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : January 8, 2022/4:51 pm IST

नई दिल्ली: IMD Issues Red Alert एक ओर जहां देशभर में कोरोना का संक्रमण तेजी से पांव पसार रहा है, तो वहीं दूसरी ओर देश के कई राज्यों में हो रही बेमौसम बरसात ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में शुक्रवार की आधी रात के बाद मेघों के गरज के साथ बारिश शुरू हुई, जो सुबह तक जारी है। वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने दिल्ली सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है।

Read More: चंडीगढ़ में AAP को बड़ा झटका, सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद बन गया बीजेपी का मेयर 

IMD Issues Red Alert मौसम विभाग ने शुक्रवार को हुई भारी बारिश और बर्फबारी के बीच मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए भी जम्मू कश्मीर में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। शनिवार को मौसम के मिजाज को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट हो गया है। बर्फबारी के बाद जगह-जगह बर्फ हटाने के लिए मशीनों को तैनात कर दिया गया है। हर जिले में लोगों की मदद के लिए कंट्रोल रूम पहले ही स्थापित किए गए हैं। जम्मू-श्रीनगर हाईवे को एहतियातन शनिवार को पूरी तरह बंद रखने का फैसला लिया गया है। कश्मीर विश्वविद्यालय ने आठ जनवरी को होने वाली अपनी अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, प्रोफेशनल परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

Read More: 5 राज्यों में बजा चुनावी बिगुल, 7 चरणों में होगी वोटिंग, 10 फरवरी से यूपी से शुरुआत.. 10 मार्च आएंगे नतीजे

9 जनवरी तक इन इलाकों में होगी भारी बारिश

वहीं, मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ बर्फबारी और 9 जनवरी तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की है। हालांकि, विभाग ने उत्तर भारत में अगले 4-5 दिनों में शीत लहर की संभावना से इन्कार किया है और चेतावनी दी है कि शनिवार और रविवार को जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में भारी बारिश व बर्फबारी के आसार हैं।

Read More: आरक्षकों के खाते में आएगा 2 लाख रुपए, प्रस्ताव पर लगी मुहर, इस राज्य की सरकार ने दी बड़ी सौगात

तीन दिनों में इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार रविवार तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान, मध्य प्रदेश में बारिश के आसार हैं। वहीं, 9 से 11 जनवरी के बीच विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है। इसके साथ ही पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों के लिए खतरनाक ओलावृष्टि और गरज के साथ बौछारें पड़ने की काफी संभावना है। मध्यप्रदेश के कुछ इलाकों में बिजली चमकने और बारिश की संभावना के साथ ओलावृष्टि के लिए अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा 11 जिलों में मध्यम कोहरे की संभावना भी जताई गई है।

Read More:  5 राज्यों में विधानसभा चुनाव, न कोई रोड शो न कोई रैली, नतीजों के बाद विजय जुलूस पर भी रोक.. आचार संहिता लागू