मस्जिदों में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नहीं बजेंगे लाउडस्पीकर, इस राज्य में वक्फ बोर्ड ने जारी किया सर्कुलर | In mosques, loudspeakers will not ring from 10 am to 6 am, Waqf Board issued circular in this state

मस्जिदों में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नहीं बजेंगे लाउडस्पीकर, इस राज्य में वक्फ बोर्ड ने जारी किया सर्कुलर

मस्जिदों में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नहीं बजेंगे लाउडस्पीकर, इस राज्य में वक्फ बोर्ड ने जारी किया सर्कुलर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : March 17, 2021/9:08 am IST

कर्नाटक। ध्वनि प्रदूषण को रोकने के लिए कर्नाटक स्टेट वक्फ बोर्ड ने लाउडस्पीकर पर रोक लगा दी है। जारी सर्कुलर के अनुसार दरगाहों और मस्जिदों में बजने वाले लाउडस्पीकर अब रात 10 से सुबह 6 बजे तक नहीं बजेंगे। इसके साथ ही दिन में लाउडस्पीकर की आवाज एयर क्वालिटी के मानकों के हिसाब से तय होंगे।

Read More News:  अनुगूंज कार्यक्रम में आगजनी, मुख्यमंत्री थे मौजूद, मची अफरातफरी

कर्नाटक स्टेट वक्फ बोर्ड के सर्कुलर के अनुसार अब सलत, जूमा कुतबा, बयान और अन्य धार्मिक कार्यक्रमों के दौरान मस्जिद में मौजूद लाउडस्पीकर का ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसके अलावा मस्जिद के आसपास ऊंची आवाज वाले पटाखों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। वहीं मस्जिद के अंदर मुअज्जिन को एंप्लिफायर के इस्तेमाल की ट्रेनिंग देने की बात कही गई है।

Read More News: कोरोना, क्रिकेट और सवाल! क्या मौजूदा हाल में इतना पर्याप्त है?

सर्कुलर में प्रदूषण को कम करने के लिए खाली जगहों पर छायादार और फलदार पेड़ लागने, पशु पक्षियों के लिए पानी की टंकी लागने, मस्जिद में भिखारियों को भीख देकर बढ़ावा देने से बचने के लिए कहा है। इस आदेश के बाद अब हाई कोर्ट के एक फैसले की चर्चा हो रही है।

Read More News: ‘नाइट कर्फ्यू’ पाबंदी बनाम सियासत! क्या प्रदेश में सख्ती का दौर और बढ़ेगा? 

दरअसल इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक सुनवाई के दौरान कहा था कि अजान पर कोई रोक नहीं है। अजान देना इस्लाम का धार्मिक भाग है। लेकिन लाउडस्पीकर से अजान देना इस्लाम का धार्मिक हिस्सा नहीं है। इसलिए मुअज्जिन बिना किसी लाउडस्पीकर के भी मस्जिद से अजान पढ़ सकता है।

Read More News: Road Safety World Series 2021: वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में मारी एंट्री, कल भारत से होगा मुकाबला