भारत को मिलेगी एक और वैक्सीन, एक्सपर्ट कमेटी ने रूस की स्पूतनिक-V को दी मंजूरी, 92 फीसदी है असरदार | India will get another vaccine, expert committee approved Russia Sputnik V

भारत को मिलेगी एक और वैक्सीन, एक्सपर्ट कमेटी ने रूस की स्पूतनिक-V को दी मंजूरी, 92 फीसदी है असरदार

भारत को मिलेगी एक और वैक्सीन, एक्सपर्ट कमेटी ने रूस की स्पूतनिक-V को दी मंजूरी, 92 फीसदी है असरदार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : April 12, 2021/10:55 am IST

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच राहत की बड़ी खबर निकलकर सामने आई है। भारत को जल्द ही एक और वैक्सीन मिल गई है। एक्सपर्ट कमेटी ने रूस की स्पूतनिक वी को मंजूरी दे दी है। यानी अब भारत में इस वैक्सीन का इस्तेमाल किया जाएगा सकेंगे।

Read More News: समाजसेविका गुणवती बघेल के शव को लेकर बड़ी लापरवाही, 5 दिन..

बता दें कि रूस की स्पूतनिक वी वैक्सीन 92 फीसदी असरदार है। वहीं भारत में अभी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है। इन दोनों के मुकाबले स्पूतनिक वी ज्यादा असरदार है। वहीं स्पूतनिक द्वारा ट्रायल का डाटा पेश किया गया है, जिसके आधार पर ये मंजूरी मिली है। हालांकि, आज शाम तक ही सरकार द्वारा इसपर स्थिति स्पष्ट की जा सकती है।

Read More News: इनडोर स्टेडियम में 300 बेड वाले कोविड केयर सेंटर की शुरुआत आज, CM भूपेश

कोरोना के खिलाफ स्पूतनिक वी की सफलता का प्रतिशत 91.6 फीसदी रहा है, जो कंपनी ने अपने ट्रायल के आंकड़ों को जारी करते हुए दावा किया था। रूस का RDIF हर साल भारत में 10 करोड़ से अधिक स्पूतनिक वी की डोज़ बनाने के लिए करार कर चुका है।

Read More News: कोरोना से पीड़ित बीजेपी के पूर्व विधायक की मौत, संक्रमित होने के बाद चल रहा था इलाज