INDIAN Airforce MiG-21 Fighter Plane Crash  IN rajasthan badmer

एयरफोर्स का MiG-21 फाइटर प्लेन क्रैश, एक किमी के दायरे में बिखरा मलबा, दो पायलट शहीद, देखें दर्दनाक Video

INDIAN Airforce MiG-21 Fighter Plane Crash : राजस्‍थान के बाड़मेर से बड़ी खबर सामने आ रही है। भारतीय वायुसेना का एक लड़ाकू विमान मिग-21...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : July 29, 2022/4:32 am IST

INDIAN Airforce MiG-21 Fighter Plane Crash : राजस्‍थान के बाड़मेर से बड़ी खबर सामने आ रही है। भारतीय वायुसेना का एक लड़ाकू विमान मिग-21 गुरुवार की रात हादसे का शिकार हो गया। इस हादसे में विमान के दो पायलट शहीद हो गए। वहीं विमान के परखच्चे उड़ गए। आग की लपटों से घिरे क्षतिग्रसत विमान का एक वीडियो भी सामने आया है। जिला कलेक्टर ने घटनास्थल से मिले शवों की पुष्टि की है। हादसे के बाद इलाके में अफरा तफरी का माहौल है। विमान हादसे की सूचना के बाद बाड़मेर जिला प्रशासन और सेना की टीमें मौके पहुंच चुकी हैं। भारतीय वायुसेना की ओर से हादसे की कोर्ट ऑफ इंक्वारी के आदेश कर दिए हैं।

वायुसेना का यह विमान हादसा बायतु के आबादी इलाके के पास हुआ है। हालांकि विमान के पायलटों की सूझबूझ के चलते आबादी इलाका इसकी चपेट में नहीं आया। पायलटों ने विमान को आबादी से दूर लेकर पहुंचे। हालांकि इस हादसे में सेना के दो पायलट शहीद हो गए। वायुसेना की ओर से जारी अधिकारिक सूचना के अनुसार हादसे का शिकार मिग 21 विमान अपने नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था। इस विमान बाड़मेर स्थित उत्तरलाई एयरफोर्स स्टेशन से उड़ान भरी थी। विमान बाड़मेर के भीमड़ा गांव के ऊपर पहुंचा तब उसमें आग लगी देगी गई। विमान उड़ा रहे दो पायलटों ने अपनी सूझबूझ और वीरता से आग लगने के बाद भी विमान को सुनसान इलाके की मोड़ दिया।

2 किलोमीटर तक फैला मलबा

लड़ाकू विमान मिग 21 के साथ यह हादसा बाड़मेर के भीमड़ा ग्रामीण इलाके में हुआ। हादसे के बाद करीब 2 किलोमीटर दूर तक विमान का मलबा फैला हुआ है। हादसा इतना भीषण था कि पूरे इलाके में तेज धमाके के साथ आग की लपटें देख लोगों में अफरा तफरी मच गई। हालांकि यह गनीमत रही कि पायलट की समझदारी से विमान को हादसे से पहले आबादी वाले इलाके से दूर पहुंच चुका था। मौके पर पुलिस और सेना की टीमें पहुंच चुकी है। मौके पर हादसे वाली जगह बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई है। जिसे मौके से हटाया जा रहा है। मौके पर पहुंची सेना की टीम ने लोगों को हटाते हुए पूरे इलाके को अपने कब्जे में ले लिया है।