भारतीय अंतरिक्ष स्टार्टअप पिक्सल को अमेरिका से ‘हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजरी’ का मिला ठेका |

भारतीय अंतरिक्ष स्टार्टअप पिक्सल को अमेरिका से ‘हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजरी’ का मिला ठेका

भारतीय अंतरिक्ष स्टार्टअप पिक्सल को अमेरिका से ‘हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजरी’ का मिला ठेका

:   Modified Date:  March 23, 2023 / 04:11 PM IST, Published Date : March 23, 2023/4:11 pm IST

नयी दिल्ली, 23 मार्च (भाषा) बेंगलुरु से संचालित अंतरिक्ष स्टार्टअप ‘पिक्सल’को अमेरिका के ‘राष्ट्रीय सर्वेक्षण संगठन’ (एनआरओ) को पांच साल तक तकनीकी ‘हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजरी’ की आपूर्ति करने का ठेका मिला है।

वर्जीनिया से संचालित एनआरओ ने व्यावसायिक तौर पर हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजरी के छह अध्ययन के लिए पांच और कंपनियों ब्लैक स्काई टेक्नोलॉजी, हाइपरसैट, ऑर्बिटल साइडकिक, प्लैनेट और एक्सप्लोर को ठेका दिया है।

पिक्स्ल स्पेस टेक्नोलॉजी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवैस अहमद ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘एनआरो के साथ यह यात्रा शुरू करने को लेकर पिक्सल की पूरी टीम उत्साहित है। हम इस शानदार अवसर को लेकर प्रतिबद्ध हैं और अपनी मानचित्रण क्षमता की पेशकश संगठन, उसके साझेदारों और अमेरिका के भू स्थानिक खुफिया समुदाय को करेंगे।’’

गौरतलब है कि पिक्सल ने पिछले साल हाइपर स्पेक्ट्रल मानचित्रण उपग्रह ‘शकुंतला’ और ‘आनंद’ को क्रमश: स्पेसएक्स के फॉलकन 9 रॉकेट और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के धुव्रीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) के जरिये कक्षा में भेजा था। स्टार्टअप की योजना इस साल छह और उपग्रह कक्षा में स्थापित करने की है।

भाषा धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers