Jack Dorsey Allegations is Fake But Why Congress Leader excited Twitter india

‘Jack Dorsey के आरोप गलत, कांग्रेस नेता झूठे आरोपों से उत्साहित क्यों हैं? Twitter के पूर्व CEO के आरोपों पर केंद्रीय मंत्री और भाजपा का जवाब

कांग्रेस नेता झूठे आरोपों से उत्साहित क्यों हैं? Twitter के पूर्व CEO Jack Dorsey के आरोपों पर भाजपा का जवाब! Jack Dorsey Allegations

Edited By :   Modified Date:  June 13, 2023 / 11:25 AM IST, Published Date : June 13, 2023/10:16 am IST

नई दिल्ली: Jack Dorsey Allegations  ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी ने मोदी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। जैक डोर्सी ने एक नामी यूट्यूब चैनल को इंटरव्यू देते हुए ये कहा है कि किसान आंदोलन के समय सरकार के खिलाफ आवाज उठाने वालों के अकाउंट को बंद करने का निर्देश दिया गया था। वहीं, अगर इस निर्देश का पालन नहीं किया गया तो भारत में ट्विटर को बैन करने की धमकी दी गई थी। लेकिन दूसरी ओर जैक डोर्सी के इन आरोपों को मोदी सरकार के मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने झूठा करार दिया है। उनका कहना है कि डोर्सी और उनकी टीम भारतीय कानून का बार-बार और लगातार उल्लंघन कर रहा था।

Read More: बढ़ गई गर्मी की छुट्टियां, अब इतनी तारीख से खुलेंगे स्कूल, इस वजह से लिया गया फैसला 

Jack Dorsey Allegations  केंद्रीय राज्यमंत्री ने डोर्सी के आरोपों पर ट्वीट कर कहा है कि डॉर्सी और उनकी टीम के आरे से बार-बार भारत के कानून का लगातार उल्लंघन हो रहा था। वास्तव में वे 2020 से 2022 तक बार-बार कानून का उल्लंघन कर रहे थे और जून 2022 में उन्होंने नियमों का पालन किया। ट्विटर का कोई भी कर्मचारी जेल नहीं गया और न ही ट्विटर “शटडाउन” हुआ।

Read More: भारत की ओर बढ़ रहा ‘बिपरजॉय’, महाराष्ट्र और गुजरात में दिखने लगा असर, कई ट्रेनों को किया गया रद्द 

डोर्सी के ट्विटर शासन को भारतीय कानून की संप्रभुता को स्वीकार करने में समस्या थी। उन्होंने ऐसा व्यवहार किया जो भारतीय कानून के खिलाफ थे। एक संप्रभु राष्ट्र के रूप में भारत को यह सुनिश्चित करने का अधिकार है कि भारत में काम करने वाली सभी कंपनियां उसके कानूनों का पालन करें। जनवरी 2021 में विरोध प्रदर्शनों के दौरान, बहुत सारी गलत सूचनाएं और यहां तक कि नरसंहार की रिपोर्टें भी आईं, जो निश्चित रूप से फर्जी खबर थीं। भारत सरकार को मंच से गलत सूचनाओं को हटाने के लिए बाध्य होना पड़ा क्योंकि इसमें फर्जी खबरों के आधार पर शांति भंग की क्षमता थी।

Read More: महिला बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता और समन्वय संघ का प्रदर्शन आज, इस मांग को लेकर देंगे धरना

वहीं, भाजपा नेता अमित मालवीय ने डोर्सी के आरोपों पर कहा कि जैक डोर्सी भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित दुनिया भर की सरकारों से सामना की गई चुनौतियों के बारे में बात करते हैं … यह आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि ट्विटर ने कानूनों की अवहेलना की, उनका मजाक उड़ाया था। कई मामलों में अलगाववादी आवाज़ों को बढ़ावा देना और जो तय सीमाओं को लांघने का काम कर रहे थे। इसमें ट्विटर के कई कर्मचारी शामिल हैं। एलोन मस्क द्वारा ट्विटर में बकवास लोगों से छुटकारा पाने के बाद जारी कई #TwitterFiles एक गवाही है। ऐसा नहीं हो सकता कि ट्विटर हमेशा सही में था और अमेरिका की सरकार सहित दूसरी अन्य सरकार गलत थी।

Read More: 16 घंटे बाद आग पर पाया गया काबू, फायर सेफ्टी के तमाम इंतजाम हुए फेल, आग बुझाने में इसलिए हुई देर, जानें 

मामले की सच्चाई यह है कि ट्विटर 2020-2022 के बीच भारत के कानूनों का उल्लंघन कर रहा था। लेकिन न तो ट्विटर को कभी बंद किया गया और न ही इसके कर्मचारियों पर छापा मारा गया या जेल भेजा गया। इसके बावजूद डॉर्सी और उनके सहयोगी सक्रिय रूप से एक नीति का पालन कर रहे थे, जो भारतीय नियमों के खिलाफ थी। वे कई मौकों पर भारत के हितों के खिलाफ विदेशी ताकतों को अपने मंच का इस्तेमाल करने की अनुमति दे रहे थे, जिससे भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा और भलाई के लिए गंभीर खतरा पैदा हो गया था।

Read More: ‘विरोध करने वालों का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक करो, वरना…’ किसान आंदोलन के समय सरकार ने दी थी धमकी, ट्विटर के Ex CEO जैक डोर्सी का सनसनीखेज खुलासा

उन्होंने इस मुद्दे पर कांग्रेस नेताओं की प्रतिक्रिया पर कहा कि सबसे बड़ा सवाल तो ये है कि झूठे बयानों और आरोपों से कांग्रेस सहित अन्य विपक्ष दल क्यों उत्साहित हैं? भारत के खिलाफ बोलने वाले किसी भी व्यक्ति पर शिकंजा कसना क्या उनकी मजबूरी है? राहुल गांधी विदेश जाते हैं और विदेशी शक्तियों की मदद लेते हैं और भारत में उनके गुर्गे भटकी हुई आवाजों को बढ़ाते हैं। उन्होंने कांग्रेस नेताओं से पूछा कि क्या कांग्रेस विदेशी फंडिंग और पैसों की मदद से जनता के द्वारा चुनी गई सरकार को सत्ता से हटाने की कोशिश कर रहे हैं।

Read More: 50 साल बाद हो रहा इस राजयोग का निर्माण, इन 4 राशियों के जातकों की बदल जाएगी किस्मत, उन्नती औऱ प्रगति के खुलेंगे नए द्वार

इससे पहले कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने डोर्सी का वीडियो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करते हुए कहा है कि मोदी सरकार ने ट्विटर को इन मुद्दों पर मजबूर किया है।

▪️किसान और किसान आंदोलन के खातों को बंद करो,

▪️सरकार की आलोचना करने वाले पत्रकारों के खाते बंद करें,
या
▪️ट्विटर और उसके कर्मचारियों पर छापा मारा जाएगा। उन्होंने सरकार से पूछा है कि क्या मोदी सरकार इन आरोपों का जवाब देगी?

वहीं, कांग्रेस नेता श्रीनिवास बीवी ने कहा है कि मोदी सरकार ने “किसानों के आंदोलन के दौरान ट्विटर पर दबाव डाला और कहा कि हम आपके कार्यालयों को बंद कर देंगे। आपके कर्मचारियों के घरों पर छापा मारेंगे।

Read More: इस मशहूर अभिनेता को डेट कर रही तमन्ना भाटिया, कहा – वह मेरा हैप्पी प्लेस 

गौरतलब है कि जैक डोर्सी ने एक नामी यूट्यूब चैनल को हाल ही में इंटरव्यू दिया है। इस दौरान उनसे देश दुनिया के सोशल मीडिया यूजर्स के बारे में कई सवाल पूछे गए। वहीं, उनसे इस दौरान जब ये पूछा गया कि क्या कभी किसी सरकार की ओर से ट्विटर पर दबाव बनाया गया? तो उन्होंने सीधे भारत का नाम लेते हुए कहा कि ऐसा कई बार हो चुका है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार की ओर से सीधे तौर पर ये कहा गया था कि सरकार के विरोध में ट्विटर पर पोस्ट करने वालों का अकाउंट ब्लॉक किया जाए। नहीं तो उनके कर्मचारियों के घर पर छापेमारी की जाएगी। वहीं, सरकार ने ये भी कहा था कि अगर निर्देशों का पालन नहीं किया तो ऑफिस बंद कर दिया जाएगा। उनका कहना था कि मैं इस बात से हैरान था कि भारत जैसे लो​कतांत्रिक देश में ये सब हुआ।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक