Jharkhand transgender community will get pension

Pension Yojana : अब ट्रांसजेंडर समुदाय को भी मिलेगा पेंशन योजना का लाभ, यहां की सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

Jharkhand transgender community will get pension: ट्रांसजेंडर समुदाय को अपनी पेंशन योजना के तहत लाने का फैसला किया है।

Edited By :   Modified Date:  September 6, 2023 / 11:09 PM IST, Published Date : September 6, 2023/9:28 pm IST

Jharkhand transgender community will get pension : रांची। झारखंड सरकार ने ट्रांसजेंडर समुदाय को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने और उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाने के उद्देश्य से इस समुदाय को अपनी पेंशन योजना के तहत लाने का फैसला किया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

read more : Face To face Madhya Pradesh: जनआशीर्वाद यात्रा पर पत्थरबाजी से बवाल.. पथराव पर गर्म सियासत… विवाद की नई पंचायत.. देखें ये पूरी रिपोर्ट

Jharkhand transgender community will get pension : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया। सरकार ने समुदाय को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के तहत लाने का और उन्हें लाभ पहुंचाने का भी फैसला किया है।

read more : Rashifal : कृष्ण जन्माष्टमी के दिन इन 5 राशियों की चमकेगी किस्मत, जातकों के खुल जाएंगे भाग्य, होगी अपार धन की प्राप्ति 

कैबिनेट सचिव वंदना दादेल ने कहा, मंत्रिमंडल ने सामाजिक सहायता योजना के तहत ट्रांसजेंडर लोगों के लिए मुख्यमंत्री राज्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। पात्र लाभार्थी को वित्तीय सहायता के रूप में प्रति महीने एक हजार रुपये मिलेंगे। महिला, बाल विकास और सामाजिक सुरक्षा विभाग के अनुसार झारखंड में 2011 में करीब 11,900 ट्रांसजेंडर थे जिनकी संख्या इस समय लगभग 14,000 होगी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers