कमलनाथ की जगह जीतू पटवारी को मिली मध्य प्रदेश कांग्रेस की कमान |

कमलनाथ की जगह जीतू पटवारी को मिली मध्य प्रदेश कांग्रेस की कमान

कमलनाथ की जगह जीतू पटवारी को मिली मध्य प्रदेश कांग्रेस की कमान

:   Modified Date:  December 16, 2023 / 08:57 PM IST, Published Date : December 16, 2023/8:57 pm IST

नयी दिल्ली, 16 दिसंबर (भाषा) कांग्रेस ने हालिया विधानसभा चुनाव में हार के बाद अपनी मध्य प्रदेश इकाई में बड़ा बदलाव करते हुए शनिवार को पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के स्थान पर पूर्व मंत्री जीतू पटवारी को राज्य इकाई का नया अध्यक्ष नियुक्त किया।

गत तीन दिसंबर को घोषित चुनाव नतीजों में करारी हार के बाद पार्टी नेतृत्व ने कमलनाथ को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा देने को कहा था। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पांच वर्षों से अधिक समय से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष की भूमिका निभा रहे थे।

पार्टी के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल की ओर से जारी विज्ञप्ति में पटवारी की नियुक्ति का उल्लेख करने के साथ कहा गया है, ‘‘पार्टी कमलनाथ के योगदान की सराहना करती है।’’

पूर्व मंत्री उमंग सिंघार को मध्य प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल का नेता और हेमंत कटारे को उपनेता नियुक्त किया गया है।

मध्य प्रदेश में कांग्रेस के तेज-तर्रार युवा नेता पटवारी इस बार के विधानसभा चुनाव में राऊ विधानसभा क्षेत्र से चुनाव हार गए थे। इसके बावजूद पार्टी ने मध्य प्रदेश में उन पर विश्वास जताया है।

मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने इन नियुक्तियों के माध्यम से अब कमलनाथ और दिग्विजय सिंह से इतर नया नेतृत्व खड़ा करने का संकेत दिया है।

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में चरणदास महंत को विधायक दल का नेता नियुक्त किया है। वह पिछली विधानसभा में विधानसभा अध्यक्ष थे।

वेणुगोपाल के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज को पद पर बनाए रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

हाल ही में हुए इन दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा था।

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 230 सदस्यीय सदन में 163 सीट जीतकर अपनी सत्ता बरकरार रखी है। कांग्रेस सिर्फ 66 सीट ही जीत सकी।

हालिया चुनाव में कांग्रेस को छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा में 35 सीट पर जीत मिली। भारतीय जनता पार्टी ने 54 सीट हासिल करके पांच साल बाद राज्य की सत्ता में वापसी की।

भाषा हक

हक दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)