एनआईआरएफ रैंकिंग में जेएनयू विश्वविद्यालय श्रेणी में दूसरे स्थान पर |

एनआईआरएफ रैंकिंग में जेएनयू विश्वविद्यालय श्रेणी में दूसरे स्थान पर

एनआईआरएफ रैंकिंग में जेएनयू विश्वविद्यालय श्रेणी में दूसरे स्थान पर

:   Modified Date:  June 6, 2023 / 09:43 AM IST, Published Date : June 6, 2023/9:43 am IST

नयी दिल्ली, छह जून (भाषा) जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) ने एनआईआरएफ रैंकिंग में विश्वविद्यालय की श्रेणी में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है।

कुलपति शांतिश्री डी. पंडित ने कहा कि विश्वविद्यालय में ‘‘सर्वश्रेष्ठ’’ संकाय सदस्य व छात्र दोनों हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ)-2023 में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) ने समग्र श्रेणी में अपना दसवां स्थान बरकरार रखा। केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने सोमवार को रैंकिंग की घोषणा की।

पंडित ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ जेएनयू के पास सर्वश्रेष्ठ संकाय और छात्र हैं। देशभर के छात्र विश्वविद्यालय आते हैं। यह समानुभूति के साथ उत्कृष्टता का केंद्र है।’’

पंडित ने कहा कि ‘मिशन मोड’ में संकाय पदों को भरने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है और बुनियादी ढांचे में सुधार की दिशा में काम हो रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘ हमारी इमारतें पुरानी हैं। पिछले महीने हमें 450 करोड़ रुपये का एचईएफए (उच्च शिक्षा वित्तपोषण एजेंसी) ऋण मिला और हम अपने बुनियादी ढांचे में सुधार करेंगे। हमारे पास अच्छा अतिथि गृह नहीं है।’’

एनआईआरएफ के आठवें संस्करण के अनुसार, डॉक्टरेट योग्यता वाले संकाय ज्यादातर शीर्ष 100 संस्थानों में केंद्रित हैं। यह एक गंभीर बाधा है क्योंकि डॉक्टरेट प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त मार्गदर्शन उच्च शिक्षा में शिक्षण करियर के लिए संकाय को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

सात आईआईटी- मद्रास, बंबई, दिल्ली, कानपुर, खड़गपुर, रुड़की और गुवाहाटी, समग्र रैंकिंग में शीर्ष 10 संस्थानों में शामिल हैं।

भाषा निहारिका शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)