कर्नाटक सरकार की दो गारंटी योजनाएं ‘अन्न भाग्य’, ‘गृह ज्योति’ लागू |

कर्नाटक सरकार की दो गारंटी योजनाएं ‘अन्न भाग्य’, ‘गृह ज्योति’ लागू

कर्नाटक सरकार की दो गारंटी योजनाएं ‘अन्न भाग्य’, ‘गृह ज्योति’ लागू

:   Modified Date:  July 1, 2023 / 04:15 PM IST, Published Date : July 1, 2023/4:15 pm IST

(फाइल फोटो के साथ)

बेंगलुरु, एक जुलाई (भाषा) कर्नाटक में कांग्रेस नीत सरकार की दो और गारंटी योजनाएं- ‘अन्न भाग्य’ के तहत अतिरिक्त पांच किलो चावल के बदले लाभार्थियों के लिए नकद राशि और घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली के लिए ‘गृह ज्योति’ शनिवार से लागू हो गई हैं।

सरकार ने सार्वजनिक परिवहन बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त सेवाएं प्रदान करके अपनी पांच चुनावी गारंटी में से एक ‘शक्ति’ को पहले ही लागू कर दिया है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा कि इस महीने के लिए ‘अन्न भाग्य’ योजना के तहत लाभार्थियों को राशि का भुगतान 10 जुलाई के बाद शुरू होने की संभावना है; वहीं ‘गृह ज्योति’ योजना आज से लागू हो गई है और इस महीने का बिजली बिल बिलिंग प्रक्रिया के अनुसार अगस्त की शुरुआत में आएगा।

सिद्धरमैया ने कहा, ‘‘हमने कहा है कि चावल के बजाय जुलाई महीने की राशि (अन्न भाग्य योजना के तहत) लाभार्थियों को जुलाई में ही भुगतान की जाएगी। हमने यह नहीं कहा था कि एक जुलाई को ही भुगतान कर देंगे…संभावना है कि हम 10 जुलाई के बाद भुगतान करना शुरू कर देंगे। इस महीने की राशि इसी महीने लाभार्थियों के बैंक खाते में जमा कर दी जायेगी।’’

मुख्यमंत्री ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘गृह ज्योति योजना आज से शुरू हो रही है, इसलिए इस महीने से यह मुफ्त (200 यूनिट तक) होगी, लेकिन बिल अगस्त में आएगा।’’

अपनी चुनावी गारंटी को पूरा करने के लिए बड़ी मात्रा में चावल खरीदने में कठिनाई के मद्देनजर राज्य सरकार ने मुफ्त चावल योजना के तहत अतिरिक्त पांच किलो चावल के लिए लाभार्थियों को 34 रुपये प्रति किलो की दर से नकद भुगतान करने का निर्णय लिया है। इस योजना में बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे के) परिवार के प्रत्येक सदस्य आएंगे।

खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री के एच मुनियप्पा ने कहा कि राशि एक सप्ताह या 10 दिन में लाभार्थियों के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी। उन्होंने देवनहल्ली में संवाददाताओं से कहा, ‘‘90 प्रतिशत लाभार्थियों के पास बैंक खाता है… प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम का मतलब है, लाभार्थी को 170 रुपये मिलेंगे।’’

इस बीच ‘गृह ज्योति’ के संबंध में चिक्कमगलुरु में पत्रकारों से ऊर्जा मंत्री के जे जॉर्ज ने कहा कि योजना के लिए पंजीकरण जारी है और लगभग 86.5 लाख उपभोक्ताओं ने पंजीकरण कराया है।

शेष दो गारंटी जिन्हें सरकार जल्द ही लागू करने के लिए कदम उठा रही है, वे हैं-प्रत्येक परिवार की महिला मुखिया (गृह लक्ष्मी) को 2,000 रुपये की मासिक सहायता और बेरोजगार स्नातक युवाओं के लिए हर महीने 3,000 रुपये और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों के लिए 1,500 रुपये (युवा निधि)।

भाषा आशीष धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)