कर्नाटक उच्च न्यायालय में हिजाब मामले पर सुनवाई सोमवार को, कक्षाएं अगले सप्ताह से होंगी शुरू: सरकार

सोमवार से सभी कक्षाएं होंगी शुरू, यहां सरकार ने दिए आदेश

कर्नाटक उच्च न्यायालय में हिजाब मामले पर सुनवाई सोमवार को, कक्षाएं अगले सप्ताह से होंगी शुरू: सरकार

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : February 11, 2022/12:08 am IST

बेंगलुरु, 10 फरवरी (भाषा) हिजाब मामले की सुनवाई कर रही कर्नाटक उच्च न्यायालय की पूर्ण पीठ ने मामले की अगली सुनवाई के लिए 14 फरवरी की तारीख निर्धारित की है।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

हिजाब मामले की सुनवाई के लिए मुख्य न्यायाधीश रितु राज अवस्थी, न्यायमूर्ति जे एम काजी और न्यायमूर्ति कृष्णा एस दीक्षित की तीन सदस्यीय पीठ बुधवार को गठित की गयी थी। यह पीठ तब गठित की गयी जब न्यायाधीश दीक्षित की एकल पीठ ने मामले को मुख्य न्यायाधीश के पास भेजते हुए कहा कि मामले पर सुनवाई वृह्द पीठ को करनी चाहिए।

पढ़ें- कवर्धा पुलिस ने सांसद संतोष पांडे को किया फरार घोषित.. लोकसभा सचिवालय ने DGP से 15 दिनों में मांगा जवाब 

तीन सदस्यीय पीठ ने कहा कि वह चाहती है कि मामले को जल्द से जल्द सुलझाया जाए लेकिन उस समय तक शांति और सद्भावना बनाए रखनी चाहिए। इसबीच कर्नाटक के शिक्षा मंत्री बी सी नागेश ने कहा कि नौवीं और दसवीं की कक्षाएं अगले सप्ताह से शुरू होंगी।

पढ़ें- नौकरी का झांसा देकर नाबालिग लड़की की लूट ली आबरू.. 3 के खिलाफ केस दर्ज

उन्होंने ट्वीट किया,‘‘ यूनीफॉर्म के जुड़े नियमों को चुनौती देने वाली कुछ छात्रों की याचिका पर सुनवाई के दौरान उच्च न्यायालय ने कक्षाएं दोबारा शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसी की पृष्ठभूमि में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया कि नौवीं और दसवीं की नियमित कक्षाएं 14फरवरी से शुरू होंगी।’’ बोम्मई ने कहा, ‘‘तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने कहा है कि वे दैनिक आधार पर मामले की सुनवाई करेंगे और सभी को शांति बनाए रखनी चाहिए और आदेश आने तक स्कूल-कॉलेजों में धार्मिक कपड़े नहीं पहनना चाहिए। उच्च न्यायालय ने फिर से शैक्षणिक संस्थानों को खोलने के निर्देश भी दिए हैं।’’

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 67,084 नए केस.. 1241 ने तोड़ा दम.. संक्रमण दर में आई गिरावट

उन्होंने यहां पत्रकारों से कहा कि बैठक में स्कूल और कॉलेज परिसर में शांति बनाए रखने और छात्रों के लिए एक साथ पढ़ाई का माहौल बनाने तथा कानून व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से चर्चा की गई। बोम्मई ने कहा, ‘‘यह तय किया गया है कि 10वीं कक्षा तक की हाई स्कूल की कक्षाएं सोमवार से शुरू होंगी और दूसरे चरण में महाविद्यालय और डिग्री कॉलेज खुलेंगे।’’

IBC24 Food से मुफ्ते में जुड़ने के लिए  Click करें- IBC24 Food Channel

IBC24 Food से मुफ्ते में जुड़ने के लिए  Click करें- IBC24 Food Channel