शिक्षिका की हत्या के विरोध में घाटी में कश्मीरी पंडि़तों का प्रदर्शन |

शिक्षिका की हत्या के विरोध में घाटी में कश्मीरी पंडि़तों का प्रदर्शन

शिक्षिका की हत्या के विरोध में घाटी में कश्मीरी पंडि़तों का प्रदर्शन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : May 31, 2022/6:54 pm IST

श्रीनगर, 31 मई (भाषा) जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में आतंकवादियों द्वारा एक शिक्षिका की हत्या के विरोध में प्रधानमंत्री पैकेज के तहत कार्यरत कश्मीरी पंडितों ने मंगलवार को घाटी में विभिन्न स्थानों पर सड़कों पर प्रदर्शन किया।

सांबा जिले की निवासी और गोपालपोरा के एक सरकारी स्कूल में तैनात रजनी बाला (36) की आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी। अधिकारियों ने कहा कि कुछ कश्मीरी पंडित कर्मचारी यहां लाल चौक के घंटाघर पर जमा हुए।

प्रदर्शनकारियों का एक अन्य समूह शहर के सोनावर इलाके के बटवाड़ा में इकट्ठा हुआ और अल्पसंख्यक समुदायों के कर्मचारियों की पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने में विफल रहने के लिए जम्मू कश्मीर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों में ज्यादातर महिलाएं थी। उन्होंने ‘‘प्रशासन हाय हाय’’, ‘‘अल्पसंख्यकों को जीने दो’’ और ‘‘हमें न्याय चाहिए’’ जैसे नारे लगाए।

दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में कश्मीरी पंडित कर्मचारियों ने शिक्षिका की हत्या के विरोध में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ी एक सड़क को अवरूद्ध कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मामले में हस्तक्षेप करने की अपील की।

एक प्रदर्शनकारी ने कहा, ‘‘अल्पसंख्यकों को सुरक्षा मुहैया कराने में सरकार पूरी तरह विफल रही है। राहुल भट की 12 मई को एक जिला कार्यालय के अंदर हत्या कर दी गई और आज हमारी बहन रजनी बाला की एक स्कूल के अंदर गोली मारकर हत्या कर दी गई।’’

गौरतलब है कि मई के महीने में दूसरी बार किसी गैर-मुस्लिम की हत्या की गई है। 12 मई को राहुल भट की बडगाम जिले की चदूरा तहसील में तहसीलदार कार्यालय के अंदर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस महीने कश्मीर में लोगों को निशाना बनाकर हत्या करने के सात मामले सामने आये हैं। इनमें से चार आम नागरिक और तीन पुलिसकर्मी थे, जो ड्यूटी पर तैनात नहीं थे।

भाषा आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)