kedarnath registration 2024 | केदारनाथ यात्रा पंजीकरण 2024

Kedarnath Yatra Latest News: खुल गए केदारनाथ मंदिर के पट.. कड़ाके की ठण्ड के बीच 10 हजार से ज्यादा श्रद्धालु मौजूद, जानें आप कैसे कर सकते हैं यात्रा

अगर आप केदारनाथ धाम के दर्शन करने जा रहे है तो केदारनाथ की यात्रा का सबसे सुखद और साहसिक अनुभव पैदल यात्रा में होता है। बता दें, गौरीकुंड से केदारनाथ तक 16 किमी की पैदल यात्रा करनी होती है।

Edited By :   Modified Date:  May 10, 2024 / 07:24 AM IST, Published Date : May 10, 2024/7:24 am IST

रुद्रप्रयाग: बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए हमेशा भक्तों का तांता लगा रहता है। बता दें कि 10 मई यानी आज सुबह 7 बजे भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। (kedarnath registration 2024) अगर आप भी केदारनाथ की यात्रा करना चाहते है तो इसके लिए पंजीकरण 15 मार्च 2024 से ही शुरू हो चुका है। आप उत्तराखंड सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट या केदारनाथ धाम की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

Jagdeep Dhankhar Today News: आज उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे रामलला के दर्शन.. सरयू आरती में होंगे शामिल, सुरक्षा का कड़े बंदोबस्त

केदारनाथ के बाद गंगोत्री मंदिर के कपाट उसी दिन दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर खोले जाएंगे। वहीं बद्रीनाथ के कपाट खुलने के लिए श्रद्धालुओं को थोड़ा और इंतजार करना होगा। बद्रीनाथ धाम के कपाट रविवार 12 मई को सुबह 6 बजे खोले जाएंगे।

केदारनाथ यात्रा पंजीकरण 2024

kedarnath registration 2024: इन बातों का रखे ध्यान

अगर इस बार आप भी केदारनाथ की यात्रा करने जा रहे है तो आप पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों को जान ले।

1 बता दें, केदारनाथ यात्रा शारीरिक रूप से काफी कठिन होती है। इसलिए सबसे पहले आप अपनी स्वास्थ्य की जांच करवा लें। क्यूंकि इस यात्रा के लिए आपको शारीरिक रूप से फिट होना बहुत जरूरी है।

2 केदारनाथ में मौसम बहुत अनिश्चित होता है। इसलिए यात्रा पर जाने से पहले मौसम की पूरी जानकारी जरुर लें।

3 केदारनाथ की यात्रा के लिए आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड, और स्वास्थ्य बीमा पत्र अपने साथ रखना होगा।

4 अगर आप भी इस बार केदारनाथ की यात्रा कर रहे है तो यात्रा करने से पहले आप गर्म कपड़े जरुर रख ले।

#SarkarOnIBC24 : बढ़ गए मुसलमान, मचा घमासान! पॉपुलेशन का कैलकुलेशन महज एक संयोग या फिर चुनावी प्रयोग? देखिए ये वीडियो 

ऐसे कर सकते है यात्रा

अगर आप केदारनाथ धाम के दर्शन करने जा रहे है तो केदारनाथ की यात्रा का सबसे सुखद और साहसिक अनुभव पैदल यात्रा में होता है। बता दें, गौरीकुंड से केदारनाथ तक 16 किमी की पैदल यात्रा करनी होती है। आप पालकी में बैठकर भी जा सकते है। पालकी सेवाएं गौरीकुंड से उपलब्ध हैं। वहीं, हेलीकॉप्टर से जाना सबसे आसान तरीका है। गौरीकुंड और फाटा से आपको हेलीकॉप्टर की सुविधा मिल जाएगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers