kerosene HIKE-in-gujarat-rs-100-per-liter

पेट्रोल-डीजल को ‘गोली मारिए’! यहां केरोसीन भी पहुंचा 100 रुपए के पास, लोगों का जीना हुआ मुहाल

kerosene HIKE: देश में पेट्रोल-डीजल और घरेलू एलपीजी गैस की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से लोग भारी परेशान हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : July 20, 2022/5:28 pm IST

kerosene PRICE: देश में पेट्रोल-डीजल और घरेलू एलपीजी गैस की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से लोग भारी परेशान हैं। दूसरी ओर केरोसनी ने भी लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। गुजरात में केरोसीन के दाम लोगों को परेशानी में डाल दिया है। गुजरात के छोटा उदयपुर में फिलहाल एक लीटर केरोसीन की कीमत 99.19 रुपये तक पहुंच चुकी है। आप यह सुनकर चौंक गए होंगे, लेकिन ये बिल्कुल सच है। केरोसीन भी अब पेट्रोल डीजल के दाम तक पहुंच चुका है और शतक लगाने के करीब है।

गुजरात का छोटा उदयपुर हो या फिर दक्षिण गुजरात के ग्रामीण इलाके, यहां जंगली इलाकों में जो गरीब लोग रहते हैं उन्होंने एलपीजी का कनेक्शन नहीं लिया है। उनको प्रति माह 5 लीटर केरोसीन राशन की दुकान के जरिए दिया जाता है। लेकिन केरोसीन के दाम भी पिछले दिनों पेट्रोल और डीजल की तरह करीब 100 रुपये तक पहुंच चुका है।

ये भी पढ़ें: कौन मारेगा बाजी.. MP निकाय चुनाव के दूसरे चरण की मतगणना आज, 5 निगम समेत 214 निकायों के आएंगे नतीजे

दाम बढ़ने के बाद से केरोसीन की बिक्री में भी काफी कमी आई है, जो राशन दुकानदार केरोसीन बेचा करते थे, वो अब डिपो से केरोसीन भी नहीं मंगवाते हैं। जिनके पास इसका कार्ड है वो भी उस हिसाब से अब केरोसिन नहीं मंगवाते हैं। केरोसीन के बढ़े दाम के बाद उसे खरीदने बहुत कम लोग आते हैं। केरोसीन के दाम कि अगर हम बात करें तो इस साल जनवरी महीने में 48 रुपये प्रति लीटर था जो फरवरी में बढ़कर 56 रुपये हो गया। इसके दो महीने बाद केरोसीन की कीमत में 20 रुपये की बढ़ोतरी हो गई और अप्रैल में कीमत 78 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई। उसके बाद जुलाई महीने में सरकारी आदेश के अनुसार एक लीटर केरोसीन की अधिकतम कीमत 99।54 रुपये तक पहुंच चुकी है, जिसके बाद लोगों ने इसे खरीदना कम कर दिया। केरोसीन बेचने वाले राशन दुकानदार ने बताया कि राशन कार्ड धारक जिनके पास गैस कनेक्शन नहीं है, उनको परिवार के हिसाब से 5 लीटर केरोसीन दिया जाता है लेकिन अब बहुत कम लोग खरीदने आते हैं क्योंकि दाम में बहुत बढ़ोतरी हो गई है।

ये भी पढ़ें: आरबीआई की बड़ी कार्रवाई, दो सहकारी बैंकों पर लगाई प्रतिबंध, 6 माह तक नहीं निकाल पाएंगे पैसे