Reserve Bank imposed restrictions on two cooperative banks

आरबीआई की बड़ी कार्रवाई, दो सहकारी बैंकों पर लगाई प्रतिबंध, 6 माह तक नहीं निकाल पाएंगे पैसे

आरबीआई की बड़ी कार्रवाई, दो सहकारी बैंकों पर लगाई प्रतिबंध! Reserve Bank imposed restrictions on two cooperative banks

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : July 20, 2022/6:48 am IST

RBI on Sahkari banks : नईदिल्ली: आरबीआई ने दो बैंको पर कार्रवाई की है। कर्नाटक के मस्की स्थित श्री मल्लिकार्जुन पट्टन सहकारी बैंक नियमित और महाराष्ट्र के नासिक स्थित नासिक जिला गिरना सहकारी बैंक पर पाबंदी लगाई है। आर्थिक स्थित को देखते हुए आरबीआई ने ये फैसला लिया है।   〈>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<〉

Read More: शराब प्रेमियों को बड़ी खुशखबरी! अब घर-घर शराब की पाइपलाइन ​बिछाएगी सरकार? जानें क्या है पूरा माजरा 

आरबीआई के अनुसार पाबंदी की इस अवधि में बैंक के ग्रहकों के खातों से पैसा निकालने पर भी पाबंदी रहेगी। लेकिन अच्छी बात ये है कि ग्राहकों के पैसे जमापूंजी में सुरक्षित रहेंगी। जानकारी के अनुसार, ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन स्कीम चलाई है। जिसमें अगर कोई बैंक डूबता है या किसी तरह से बंद होता है तो उसमें ग्राहकों के 5 लाख रुपये तक की राशि पूरी तरह से सुरक्षित है। ये नियम सरकारी बैंको पर भी लागू किया गया है।

Read More: इतने दिनों तक बंद रहेंगी शराब और मांस मटन की दुकानें, इस वजह से राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला 

वहीं आरबीआई ने कर्नाटक श्री मल्लिकार्जुन पट्टन सहकारी बैंक लेकर कहा कि बचत बैंक या चालू खातों या जमाकर्ता के किसी अन्य खाते में कुल शेष राशि से कोई भी रकम निकालने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। लेकिन, जमा को लेकर कर्ज को समायोजित करने की अनुमति रहेगी।

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers