विधि अधिकारी व वकील सफेद बैंड पहनें; इंटर्न काली टाई लगाएं : अदालत |

विधि अधिकारी व वकील सफेद बैंड पहनें; इंटर्न काली टाई लगाएं : अदालत

विधि अधिकारी व वकील सफेद बैंड पहनें; इंटर्न काली टाई लगाएं : अदालत

:   Modified Date:  February 23, 2023 / 08:48 PM IST, Published Date : February 23, 2023/8:48 pm IST

नयी दिल्ली, 23 फरवरी (भाषा) दिल्ली उच्च न्यायालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि ‘‘ड्रेस कोड’’ के तहत विधि अधिकारियों और वकीलों को सफेद बैंड एवं इंटर्न को सफेद कमीज, काली पतलून व काली टाई पहनकर अदालतों में उपस्थित होना चाहिए।

न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह ने कहा कि दीवानी अदालतों से लेकर उच्चतम न्यायालय तक किसी भी अदालत में पेश होने वाले वकीलों को निर्धारित ड्रेस के साथ सफेद बैंड पहनना होगा।

उन्होंने कहा, ‘इंटर्न काली टाई, काली पतलून और सफेद कमीज के साथ अदालत परिसर में प्रवेश कर सकते हैं, जैसा बार काउंसिल ऑफ दिल्ली (बीसीडी) ने निर्धारित किया है।’

उच्च न्यायालय कानून के एक छात्र की याचिका पर सुनवाई कर रहा था जिसमें शाहदरा बार एसोसिएशन द्वारा जारी 2022 के एक परिपत्र को चुनौती दी गई है। परिपत्र में कहा गया था कि कड़कड़डूमा जिला अदालत में पेश होने वाले इंटर्न को कमीज और नीला कोट पहनना चाहिए, ताकि उन्हें वकीलों से अलग पहचाना जा सके।

उच्च न्यायालय ने बृहस्पतिवार को एक आदेश पारित किया जिसमें कहा गया कि शाहदरा बार एसोसिएशन के परिपत्र के बदले बीसीडी का परिपत्र लागू होगा और उसका राष्ट्रीय राजधानी में समान रूप से पालन किया जाएगा।

सुनवाई के दौरान, शाहदरा बार एसोसिएशन की ओर से पेश वकील ने कहा कि जिला और सिविल अदालतों में बड़ी संख्या में विधि अधिकारी और वकील सफेद बैंड के बजाय काली टाई पहनते हैं। उन्होंने कहा कि परिपत्र जारी करने के पीछे बार एसोसिएशन का इरादा वकीलों और इंटर्न की अलग पहचान स्थापित करना था।

भाषा अविनाश पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)