October Holidays: इस महिने सिर्फ 14 दिन ही होगा कामकाज

इस महीने सिर्फ 14 दिन ही होगा कामकाज, 17 दिन नहीं होगा काम, काम रहेगा प्रभावित

October Holidays: इस महिने सिर्फ 14 दिन ही होगा कामकाज, 17 दिन नहीं होगा काम, काम रहेगा प्रभावित, घर से निकलने से पहले देख ले लिस्ट

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : October 1, 2022/10:08 am IST

October Holidays: त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। साथ ही आज से नए महीने की भी शुरूआत हो गई है। तो वहीं महीने के शुरूआत में ही जान लें कि किस दिन सरकारी दफ्तर जाना ठीक रहेगा। त्योहारों के चलते इस महीने 17 दिन काम नहीं होगा। 14 दिन की छुट्टी है इस माह में जिसके चलते जिला एवं सत्र न्यायालय में अवकाश के चलते काम प्रभावित रहेगा। तो अगर आपका कोइ काम अटका हुआ है तो इन दिनों सरकारी कार्यालय जाने से पहले देख लें कि खुला है या नहीं। इसके अलावा अगर बैंक का भी कोई काम हो तो वो भी नहीं होगा। इसलिए कोई भी काम करने के निकल रहे है तो उससे पहले छुट्टियों की ये लिस्ट देख लें।

ये भी पढ़ें- सोनिया गांधी ने अशोक गहलोत से मांगा इस्तीफा? मुख्यमंत्री बोले- मेरे लिए पद कोई मायने नहीं रखता

1 से लेकर 4 अक्तूबर तक

October Holidays: 1 अक्तूबर को अर्धवार्षिक क्लोजिंग के कारण सिक्किम में और 2 अक्तूबर को गांधी जयंती होने की वजह से सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। वहीं, 3 अक्तूबर को दुर्गा पूजा यानी महा अष्टमी है, इसलिए बिहार, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, केरल, सिक्किम और मणिपुर में छुट्टी रहेगी। दूसरी तरफ 4 अक्तूबर को दुर्गा पूजा और शंकरदेव के जन्मोत्सव की वजह से सिक्किम, उड़ीसा, केरल, बंगाल, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, असम, बिहार और मेघालय में छुट्टी रहेगी।

ये भी पढ़ें- दिवाली से पहले RBI ने बदल दिया डेबिट-क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन खरीददारी का नियम, आज से लागू होगा नया सिस्टम

5, 6, 7 और 13 अक्तूबर

October Holidays: 5 अक्तूबर को दशमी यानी दशहरा और शंकर देव जन्मोत्सव होने की वजह से मणिपुर को छोड़कर पूरे देशभर में कामकाज नहीं होगा और छुट्टी रहेगी। साथ ही 6 और 7 अक्तूबर को गंगटोक में दुर्गा पूजा की वजह से छुट्टी रहेगी। 13 अक्तूबर को करवा चौथ है, इसलिए बैंक बंद रहेंगे।

ये भी पढ़ें- दीवाली से पहले किसानों और मजदूरों को मिलेगी बड़ी सौगात, सीएम भूपेश बघेल खातों में ट्रांसफर करेंगे 1800 करोड़ रुपए

14, 18, 24 और 25

October Holidays: 14 अक्तूबर को जम्मू और श्रीनगर में, 18 अक्तूबर को कटि बिहू की वजह से गुवाहाटी में छुट्टी रहेगी। 24 अक्तूबर को हैदराबाद, इम्फाल और गंगटोक को छोड़कर देश के अन्य जगहों पर काली पूजा/नरक चतुर्दशी/दिवाली/लक्ष्मी पूजा के उपलक्ष्य में बंद रहेंगे। जबकि, 25 अक्तूबर को लक्ष्मी पूजा/दिवाली/गोवर्धन पूजा की वजह से हैदराबाद, गंगटोक, इम्फाल और जयपुर में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2022: नवरात्र का छठवां दिन आज, इस मुहूर्त में करें देवी कात्यायनी की पूजा, माता रानी पूरी करेगी हर मनोकामना

26, 27 और 28 अक्तूबर

October Holidays: 26 अक्तूबर को भाई दूज है, जिसके कारण लखनऊ, बेंगलुरू, बेलापुर, शिमला, गंगटोक, अहमदाबाद, जम्मू, कानपुर, मुंबई, नागपुर, शिलांग और देहरादून, में छुट्टी रहेगी। 27 अक्तूबर को भाई दूज/चित्रगुप्त की वजह से कानपुर, लखनऊ, गंगटोक और इम्फाल में, जबकि 28 अक्तूबर को डाला छठ और सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती की वजह से पटना, रांची और अहमदाबाद, में छुट्टी रहगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें