Loan under PM Mudra Yojana will be available only after paying 4500 rupees?

4500 रुपए देने पर ही मिलेगा PM मुद्रा योजना के तहत लोन? PIB ने बताई पूरी सच्चाई

दावा किया जा रहा है कि सरकार कुछ ही मिनटों में 10 लाख रुपये का पीएम मुद्रा लोन अप्रूव (PM Mudra Loan Approval) कर देगी. इसके लिए आपको केवल 4,500 रुपये का भुगतान करना होगा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : August 7, 2022/8:21 pm IST

PIB Fact Check of PM Mudra Loan:  डिजिटलाइजेशन  के बढ़ते प्रभाव के साथ ही बैंकिंग सर्विसेज भी डिजिटल हो गए हैं। ग्राहकों को लोन आजकल आसानी से ऑनलाइन मिल जाता है, लेकिन बढ़ती इंटरनेट के इस्तेमाल के साथ साइबर फ्रॉड के मामलों में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है। आजकल सोशल मीडिया (Social Media) पर एक लेटर बहुत तेजी से वायरल हो रहा है. इस लेटर में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना  के जरिए 10 लाख रुपये देने की बात कहीं जा रही है।

Read More:त्योहारों से पहले चांदी की कीमतों में आई भारी गिरावट, इतने रुपए हुआ सस्ता, जानें क्या है सोने का भाव

इसके साथ ही यह दावा किया जा रहा है कि सरकार कुछ ही मिनटों में 10 लाख रुपये का पीएम मुद्रा लोन अप्रूव कर देगी। इसके लिए आपको केवल 4,500 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके साथ ही यह दवा किया है कि यह वित्त मंत्रालयद्वारा जारी किया गया है। ऐसे में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस लेटर का पीआईबी ने फैक्ट चेक  किया है। आइए हम आपको इस वायरल हो रहे लेटर की सच्चाई बताते हैं।

Read More:रोज ये हरकत करता था तोता, परेशान होकर बुजुर्ग पहुंचा थाना, पुलिस से लगाई गुहार 

PIB ने ट्वीट करके दी जानकारी-
पीआईबी ने इस वित्त मंत्रालय के नाम से वायरल हो रहे इस लेटर का फैक्ट चेक किया है। इस लेटर में पीएम मुद्रा लोन के नाम पर किए जा रहे दावे पूरी तरह से फर्जी है। इसके साथ ही फैक्ट चेक में पता चला है कि वित्त मंत्रालय ने इस तरह का कोई लेटर जारी नहीं किया है। प्रोसेसिंग फीस के नाम पर वित्त मंत्रालय ने 4,500 रुपये की मांग नहीं की है। ऐसे में आप बिना सोच समझें पैसों को किसी भी खाते में ट्रांसफर न करें।