Lockdown will return again! Corona infection is increasing in 36 districts

फिर लौटेगा लॉकडाउन! 36 जिलों में बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण, जानिए क्या है स्वास्थ्य मंत्रालय का गाइडलाइन?

फिर लौटेगा लॉकडाउन! 36 जिलों में बढ़ रहा है कोरोना संक्रमणः Lockdown will return again! Corona infection is increasing in 36 districts

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : April 21, 2022/3:00 pm IST

नई दिल्लीः Lockdown will return again देश में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे है। अलग-अलग राज्यों में मिलने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। देश में पिछले 24 घंटे के दौरान 2380 मरीजों की पहचान हुई है और 56 लोगों ने संक्रमण के चलते जान गंवाई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट की मानें तो नौ राज्यों में 36 जिले ऐसे हैं, जहां संक्रमण की दर पांच प्रतिशत से अधिक हो गई है। ऐसे में अब कोरोना को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। क्या एक बार फिर से पाबंदियां बढ़ सकती हैं? क्या ये चौथी लहर है? मामले बढ़ते रहे तो क्या सरकार फिर से लॉकडाउन लगाने पर विचार कर सकती है? स्वास्थ्य मंत्रालय क्या कहता है? आइए जानते हैं.

>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

क्या फिर से लगेगा लॉकडाउन?
Lockdown will return again इसी साल जनवरी में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया था। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी (डीडीएमए) के कोविड मैनेजमेंट के लिए तैयार ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन यानी जीआरएपी ने कहा था कि अगर लगातार दो दिन तक पॉजिटिविटी रेट पांच प्रतिशत या इससे ज्यादा रहा तो लॉकडाउन लगाया जा सकता है। हालांकि, लॉकडाउन को लेकर केंद्र स्तर से कोई स्पष्ट गाइडलाइन नहीं है।

Read more  : Board Exam New Pattern: अब नए एग्‍जाम पैटर्न से होंगी बोर्ड की परीक्षाएं, पुराने पैटर्न होंगे ये बदलाव..देखें 

उत्तर भारत के किस राज्य का कौन सा जिला संक्रमण की चपेट में?
राज्य जिला और पॉजिटिविटी रेट (%)
उत्तर प्रदेश गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) 10.61%
दिल्ली दक्षिण (7.82%), पश्चिम (6.30%), दक्षिण पश्चिम (5.78%), उत्तर पश्चिम (5.75%), पूर्वी (5.36%)
हरियाणा गुरुग्राम (11.07%), फरीदाबाद (7.19%)
हिमाचल प्रदेश किन्नौर (6.82%)

Read more  : ‘5 साल में अमेरिका से भी अच्छी दिखेंगी छत्तीसगढ़ की सड़कें’, NH के लिए मिलेगा 1 लाख करोड़ 

इन राज्यों के कई जिले भी चपेट में
सबसे ज्यादा केरल के 14 जिलों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। यहां पॉजिटिविटी रेट 14 प्रतिशत से 31.64 प्रतिशत तक है। दूसरे नंबर पर मिजोरम के आठ जिले शामिल हैं। यहां सात जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ज्यादा है, जबकि एक में 6.87% है। इसके अलावा मणिपुर के दो, मेघालय के दो और अरुणाचल प्रदेश का एक जिला शामिल है।

Read more  : इस यूनिवर्सिटी ने लड़कियों के स्मार्टफोन यूज करने पर लगाया बैन, लगेगा 5000 रुपए जुर्माना