jagannath puri rath yatra ends

12 दिवसीय रथ यात्रा का समापन, मौसी के घर से भाई-बहन के साथ लौटे भगवान जगन्नाथ

Rath Yatra ends in Puri city पुरी शहर में वार्षिक रथ यात्रा के समापन के साथ श्रीमंदिर के गर्भगृह में लौट आए।

Edited By :   Modified Date:  July 2, 2023 / 09:49 AM IST, Published Date : July 2, 2023/9:47 am IST

Rath Yatra ends in Puri city : पुरी। भगवान जगन्नाथ और उनके भाई-बहन भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा आज ओडिशा के पुरी शहर में वार्षिक रथ यात्रा के समापन के साथ श्रीमंदिर के गर्भगृह में लौट आए। औपचारिक पहांडी जुलूस के माध्यम से देवताओं को उनके संबंधित रथों से 12वीं शताब्दी के मंदिर के गर्भगृह में रत्न बेदी (रत्नों से सुसज्जित सिंहासन) तक ले जाया गया। एक सेवक ने कहा, श्रीमंदिर रत्ना बेदी के शीर्ष पर देवताओं की पुनर्स्थापना को पारंपरिक रूप से नीलाद्रि बिजे के नाम से जाना जाता है।

Read more: हरेली त्योहार से होगा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आगाज, राजीव युवा मितान क्लब से लेकर राज्य स्तर तक छह स्तरों में होंगे आयोजन 

भगवान जगन्नाथ के पवित्र हथियार भगवान सुदर्शन को सबसे पहले श्रीमंदिर गर्भगृह में ले जाया जाता है, उनके बाद भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा आते हैं। सेवक ने कहा, भगवान जगन्नाथ रत्ना बेदी तक पहुंचने वाले अंतिम व्यक्ति हैं। मंदिर की परंपरा के अनुसार, भगवान जगन्नाथ ने गर्भगृह में प्रवेश करने से पहले अपनी पत्नी देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उन्हें रसगुल्ला उपहार में दिया था। देवी लक्ष्मी नाराज थीं क्योंकि उन्हें वार्षिक रथ यात्रा से बाहर रखा गया था।

Read more: चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में गरजेंगे PM मोदी, 7 जुलाई को आम जनता को देंगे बड़ी सौगात 

Rath Yatra ends in Puri city : ओडिशा की विश्व प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा लंबे समय से निकाली जा रही है। इस रथयात्रा में भगवान जगन्नाथ नगर का भ्रमण करते हैं, जिसमें उनके साथ बड़े भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा मौजूद होती हैं। हर साल आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि पर इस यात्रा का शुभारंभ होता है। इस रथयात्रा में भव्य और विशालकाय रथों में भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा विराजमान होकर गुंडिचा मंदिर जाते हैं। इस मंदिर को उनकी मौसी का घर भी माना जाता है। ओडिशा की इस भव्य रथ यात्रा में ना सिर्फ देश, बल्कि विदेश से भी भक्त पुरी में एकत्रित होते हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें