LPG Subsidy: This is the new plan of the government on gas subsidy

LPG Subsidy: गैस की सब्सिडी पर सरकार का ये है नया प्लान! अब खाते में आएंगे पैसा या नहीं, जानें

LPG Subsidy Update : इसी के साथ यह चर्चा भी तेज हो गई है कि सिलेंडर के दाम 1000 रुपए तक पहुंच सकता है, Hindi news,

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : March 19, 2022/1:34 pm IST

नई दिल्ली। LPG Subsidy: रूस-यूक्रेन जंग के बीच तेल और खाद्य साम​ग्रियों के दामों में बढ़ोतरी के आसार नजर आ रहे हैं। हालांकि अभी दामों में बदलाव नहीं हुआ है। इस बीच खबर मिल रही है कि सरकार रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी को ग्राहकों को बड़ा झटका दे सकती है। इसी के साथ यह चर्चा भी तेज हो गई है कि सिलेंडर के दाम 1000 रुपए तक पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें: Anganwadi Recruitment 2022: आंगनवाड़ी में 8 हजार पदों पर निकली भर्ती, 7वीं 8वीं 10वीं 12वीं पास भी करें आवेदन

LPG सिलेंडर की बढ़ती महंगाई को लेकर कहा यह है कि उपभोक्ता एक सिलेंडर के लिए 1000 रुपये तक देने के लिए तैयार हैं। वहीं सूत्रों की माने तो एलपीजी सिलेंडर को लेकर सरकार दो रुख अपना सकती है। पहला, या तो सरकार बिना सब्सिडी के सिलेंडर सप्लाई करे। दूसरा, कुछ चुनिंदा उपभोक्ताओं को भी सब्सिडी का लाभ दिया जाए।

यह भी पढ़ें: विश्व इंडोर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप : सेमीफाइनल में प्रवेश नहीं कर सकी दुती चंद

बता दें कि इस पर अभी मोदी सरकार ने किसी तरह के नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। दूसरी ओर केंद्रीय मंत्रियों के कुछ भी बयान सामने नहीं आने से अभी यह बातें स्पष्ट नहीं हुआ है। लेकिन कहा यह जा रहा है कि 10 लाख रुपये इनकम के नियम को लागू रखा जाएगा और उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ मिलेगा। आपको बता दें कि बाकी लोगों के लिए सब्सिडी खत्म हो सकती है।

यह भी पढ़ें: सबसे लंबे समय तक भाजपा के मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड अब सीएम शिवराज के नाम, रमन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा

उल्लेखनीय है कि पिछले कई महीनों से एलपीजी पर सब्सिडी आने लगी है। सब्सिडी पर सरकार का खर्च वित्तीय वर्ष 2021 के दौरान 3,559 रुपये रहा। वित्तीय वर्ष 2020 में यह खर्च 24,468 करोड़ रुपए का था।

यह भी पढ़ें: पंजाब में 10 विधायक शनिवार को लेंगे मंत्री पद की शपथ, ​किसे मिली कैबिनेट में जगह..देखें नाम

 
Flowers