मप्र : कान्हा बाघ अभयारण्य में बाघिन ने पांच शावकों को जन्म दिया |

मप्र : कान्हा बाघ अभयारण्य में बाघिन ने पांच शावकों को जन्म दिया

मप्र : कान्हा बाघ अभयारण्य में बाघिन ने पांच शावकों को जन्म दिया

:   Modified Date:  January 31, 2023 / 11:38 AM IST, Published Date : January 31, 2023/11:38 am IST

मंडला (मप्र), 31 जनवरी (भाषा) मध्य प्रदेश के मंडला जिले के कान्हा बाघ अभयारण्य (केटीआर) में टी-27 नाम की एक बाघिन ने पांच शावकों को जन्म दिया है। यह जानकारी एक वन अधिकारी ने मंगलवार को दी।

कान्हा बाघ अभयारण्य के क्षेत्र संचालक एस के सिंह ने बताया कि इस बाघिन को सोमवार को अपने पांचों शावकों के साथ घूमते देखा गया।

उन्होंने कहा, ‘‘बाघिन टी-27 सैलानियों के बीच डीजे के नाम से जानी जाती है। बाघिन को उसके शावकों के साथ मुक्की जोन में देखा गया है।’’ सिंह ने कहा कि केटीआर में आने वाले पर्यटक बाघिन और उसके शावकों को देखकर काफी उत्साहित हैं।

कान्हा बाघ अभयारण्य के वरिष्ठ वन्यजीव पशुचिकित्सक डॉ. संदीप अग्रवाल ने बताया कि इस बाघिन की उम्र आठ से नौ वर्ष के बीच है और ये सभी शावक लगभग तीन महीने के हैं। उन्होंने कहा कि नवंबर 2022 में इस बाघिन ने अपने तीसरे प्रसव के दौरान इन शावकों को जन्म दिया।

अखिल भारतीय बाघ अनुमान रिपोर्ट 2018 के अनुसार, मध्य प्रदेश में 526 बाघ हैं, जो देश के किसी भी राज्य में सबसे अधिक है। देश में बाघ गणना का काम पिछले साल पूरा हो गया था और अब इसकी रिपोर्ट आने वाली है। मध्य प्रदेश में कान्हा, बांधवगढ़, पेंच, सतपुड़ा और पन्ना सहित कई बाघ अभयारण्य हैं।

भाषा सं रावत रावत सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)