कर्नाटक चुनावों में भाजपा के अधिकतर विधायकों को टिकट मिलने की संभावना: येदियुरप्पा |

कर्नाटक चुनावों में भाजपा के अधिकतर विधायकों को टिकट मिलने की संभावना: येदियुरप्पा

कर्नाटक चुनावों में भाजपा के अधिकतर विधायकों को टिकट मिलने की संभावना: येदियुरप्पा

:   Modified Date:  March 7, 2023 / 07:58 PM IST, Published Date : March 7, 2023/7:58 pm IST

बेंगलुरु, सात मार्च (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं पार्टी के संसदीय बोर्ड के सदस्य बी एस येदियुरप्पा ने मंगलवार को संकेत दिया कि कर्नाटक में पार्टी के चार-छह विधायकों को छोड़कर ज्यादातर को विधानसभा चुनावों के लिए टिकट मिलने की संभावना है।

उनके इस बयान से यह संकेत भी मिलता है कि भाजपा गुजरात में अपनाये गये ‘फार्मूले’ का उपयोग नहीं करेगी, जहां पिछले साल हुए विधानसभा चुनावों में पार्टी के 45 विधायकों को टिकट नहीं दिया गया था।

इस बीच, कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के प्रमुख डी. के शिवकुमार ने मंगलवार को दावा किया कि 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए होने वाले चुनाव में उनकी पार्टी को 140 सीट मिलने की संभावना है। उन्होंने एम मल्लिकार्जुन खरगे नीत पार्टी द्वारा किये गये एक हालिया सर्वेक्षण का हवाला देते हुए यह कहा।

राज्य में मई तक विधानसभा चुनाव होने हैं।

येदियुरप्पा ने कहा कि भाजपा चुनावों के बाद पार्टी के विधायक दल की बैठक में अगले मुख्यमंत्री का नाम तय करेगी।

यह पूछे जाने पर कि क्या भाजपा के सभी मौजूदा विधायकों को टिकट मिलेगा, येदियुरप्पा ने कहा, ‘‘इसकी अधिक संभावना है कि चार-छह को छोड़कर ज्यादातर मौजूदा विधायकों को टिकट मिल जाएगा।’’

भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार कौन होगा, इसके जवाब में उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद विधायक दल की बैठक में इस पर फैसला किया जाएगा और अभी चुनाव मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के नेतृत्व में लड़ा जाएगा।

उन्होंने दावा किया, ‘‘हम 140 से अधिक सीट जीतेंगे और स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में आएंगे। इसे कोई नहीं रोक सकता।’’

वहीं, शिवकुमार ने दावा किया कि भाजपा के कई मौजूदा विधायक आने वाले दिनों में उनकी पार्टी में शामिल होने जा रहे हैं।

वह भाजपा के दो पूर्व विधायकों और इसके एक पूर्व महापौर (मैसुरु) के कांग्रेस में शामिल होने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

शिवकुमार ने कहा, ‘‘…आने वाले दिनों में हम उन मौजूदा विधायकों के नामों की घोषणा करेंगे जो पार्टी (कांग्रेस) में शामिल होने जा रहे हैं, इस पर बातचीत जारी है। अभी मैं किसी नाम का खुलासा नहीं करूंगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत स्पष्ट है कि जनमत कांग्रेस के पक्ष में है। हमारे पूर्व के सर्वेक्षण में हमारी सीट की संख्या 136 होने का अनुमान लगाया गया था, अब हमारे सर्वेक्षण में इसे 140 से अधिक बताया गया है। बदलाव शुरू हो गया है, हम इसे पूरे राज्य में देख रहे हैं।’’

शिवकुमार ने कहा कि तुरंत चुनाव होने पर भी कांग्रेस इसके लिए तैयार है। उन्होंने कहा, ‘‘चुनाव आयोग को तुरंत चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करनी चाहिए और बड़े पैमाने पर हो रहे भ्रष्टाचार को रोक देना चाहिए।’’

उन्होंने मुख्यमंत्री को किसी भी मंच पर बहस करने की चुनौती दी। उन्होंने 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने के कांग्रेस के वादे को बोम्मई द्वारा फर्जी बताये जाने पर यह बात कही।

भाषा सुभाष वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)