अभी-अभी मोदी सरकार ने की बड़ी घोषणा, सोने के गहनों में हॉलमार्किंग अनिवार्य, नहीं होगी धोखाधड़ी | Modi govt made a big announcement, Hallmarking is mandatory in gold and jewelery

अभी-अभी मोदी सरकार ने की बड़ी घोषणा, सोने के गहनों में हॉलमार्किंग अनिवार्य, नहीं होगी धोखाधड़ी

अभी-अभी मोदी सरकार ने की बड़ी घोषणा, सोने के गहनों में हॉलमार्किंग अनिवार्य, नहीं होगी धोखाधड़ी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : November 30, 2019/7:59 am IST

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए सोने के गहनों में हॉलमार्किंग अनिवार्य करने का बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने इस पर अपना तर्क दिया है कि हॉलमार्किंग से सोने की शुद्धता की कसौटी होगी। साथ ही ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी नहीं होगी।

Read More news: सरकारी स्कूलों को बंद करने जा रही है सरकार, जानिए ये बड़ी वजह

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास ने कहा कि 15 जनवरी 2020 से सोने के आभूषणों और कलाकृतियों के लिए पूरे देश में हॉलमार्किंग अनिवार्य होगी. सर्राफा बाजार व आभूषण कारोबारियों के संगठन इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) ने सरकार के फैसले की सराहना करते हुए कहा है कि इससे ग्राहकों का विश्वास बढ़ेगा।

Read More news:दरिंदगी की हद, सूनी सड़क पर लेडी डॉक्टर का गैंगरेप कर गला घोंटा फिर.

मंत्री ने कहा कि सोने के गहनों में हॉलमार्किंग होने से लोगों को सोने की शुद्धता परखने में आसानी होगी। वहीं प्रमाणिकता देखकर वह खरीदारी कर पाएंगे। उनके साथ किसी भी कीमत में धोखाधड़ी नहीं होगा। इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की जाएगी। वहीं, निजी कारोबारी सोने की प्रमाणिकता परखने के लिए नए जांच केंद्र स्थापित करेंगे।

Read More news:7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, रिटायरमेंट…