मोहल्ला बस योजना : डीटीसी ई-बसें खरीदने के लिए करेगी करार |

मोहल्ला बस योजना : डीटीसी ई-बसें खरीदने के लिए करेगी करार

मोहल्ला बस योजना : डीटीसी ई-बसें खरीदने के लिए करेगी करार

:   Modified Date:  September 27, 2023 / 04:24 PM IST, Published Date : September 27, 2023/4:24 pm IST

नयी दिल्ली, 27 सितंबर (भाषा) दिल्ली सरकार की महत्वाकांक्षी ‘मोहल्ला’ बस योजना के अगले कुछ महीनों में कार्यान्वित होने की उम्मीद है और इसके लिए दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) इस सप्ताह ई-बसों की खरीद के लिए करार करने जा रहा है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

मोहल्ला बस योजना की घोषणा वित्तवर्ष 2023-24 के लिए दिल्ली के वार्षिक बजट में की गई थी। इसका उद्देश्य नौ मीटर से छोटी बसों का परिचालन करना है ताकि उन इलाके के आखिरी छोर तक बस सेवा शुरू की जा सके, जहां की सड़कें कम चौड़ी हैं या अधिक भीड़-भाड़ है।

अधिकारी ने कहा, ‘‘उम्मीद है कि हम ई-बस निर्माताओं के साथ बसों की खरीद संबंधी करार पर इस सप्ताह या अगले सप्ताह के शुरुआत में हस्ताक्षर करेंगे। बसों की आपूर्ति तीन से पांच महीने में होने की उम्मीद है।’’

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने पिछले सप्ताह ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए साक्षात्कार में कहा था कि आखिरी छोर तक परिवहन की सुविधा देना उनकी सरकार की प्राथमिकता है।

गहलोत ने कहा था कि ये बसें मोहल्ले का चक्कर लगाएंगी ताकि लोग आसानी से मेट्रो स्टेशन, बाजार और अस्पताल पहुंच सकें।

अरविंद केजरीवाल सरकार ने 2000 से अधिक फीडर बसें खरीदने की योजना बनाई है जिनका परिचालन उन मार्गों पर किया जाएगा जहां की सड़कों की चौड़ाई 12 मीटर से कम है। परिवहन मंत्री ने इन बसों के मार्ग और परिचालन के तौर तरीके तय करने के लिए मई में एक समिति गठित की थी।

समिति ने लोगों की राय के आधार पर रूट संबंधी सर्वेक्षण का कार्य पूरा कर लिया है।

अधिकारी ने बताया, ‘‘अब सर्वेक्षण आंकड़ों का मिलान उन इलाकों की आबादी, सड़क अवसंरचना और उनकी चौड़ाई संबंधी आंकड़ों से किया जा रहा है।’’

भाषा धीरज अविनाश मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)