Morbi Bridge collapsed: Death toll in Morbi bridge accident crossed 143

Morbi Bridge collapsed : मोरबी पुल हादसे में मौत का आंकड़ा पहुंचा 143 के पार, परिवारों में छाया मातम, आखिर कौन है इसका जिम्मेदार?

Morbi Bridge collapsed : गुजरात के मोरबी में रविवार शाम को मच्छु नदी पर बना केबल ब्रिज अचानक टूट गया। इस हादसे में अब तक 143 लोगों ने अपनी जान गवा चुके है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : October 31, 2022/10:46 am IST

Morbi Bridge collapsed : अहमदाबाद – गुजरात के मोरबी में रविवार शाम को मच्छु नदी पर बना केबल ब्रिज अचानक टूट गया। इस हादसे में अब तक 143 लोगों ने अपनी जान गवा चुके है। वहीं अभी भी कई लोग लापता बताए जा रहे है। घायलों का इलाज चल रहा है। अब तक 200 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू किया गया है। लोगों को बचाने के लिए रातभर राहत-बचाव का काम जारी रहा। इस हादसे के बाद ब्रिज मैनेजमेंट कंपनी के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज किया गया है। बताया जा रहा है कि इस ब्रिज पर क्षमता से अधिक लोगों के पहुंचने की वजह से पुल टूट गया। आरोप लगाए जा रहे है कि टिकट से कमाई के चलते अधिक लोगों को ब्रिज पर जाने दिया गया>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : Bank Holiday 2022 : 1 से 13 नवंबर के बीच 6 दिन रहेंगे बैंक बंद, यहां देखें पूरी लिस्ट 

Morbi Bridge collapsed : मार्च 2022 में मोरबी की ओरेवा ग्रुप (अजंता मेन्युफेक्चरिंग प्राइवेट लिमिटेड) को पुल के रखरखाव का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया था। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, मोरबी नगरपालिका के मुख्य अधिकारी संदीपसिंह जाला ने कहा, ‘पुल मोरबी नगरपालिका की संपत्ति है, लेकिन हमने 15 सालों तक रखरखाव और संचालन के लिए इसे कुछ महीनों पहले ओरेवा ग्रुप को सौंपा था। हालांकि, निजी कंपनी ने हमें जानकारी दिए पुल आने वालों के लिए खोल दिया था। इसके चलते हम पुल का सेफ्टी ऑडिट नहीं करा सके।

read more : MP Board Exam : माध्यमिक शिक्षा मंडल का फैसला, अब इस तारीख से होंगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा, जानें कब आएगा टाइम टेबल? 

Morbi Bridge collapsed : उन्होंने बताया, ‘रिनोवेशन के काम के बाद इसे जनता के लिए खोल दिया गया था लेकिन स्थानीय नगरपालिका ने अब तक कोई फिटनेस सर्टिफिकेट जारी नहीं किया था।’ मच्छु नदी पर इस पुल का निर्माण 19वीं सदी में किया गया था। घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों को 6-6 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया गया है।

read more : Bank Holiday 2022 : 1 से 13 नवंबर के बीच 6 दिन रहेंगे बैंक बंद, यहां देखें पूरी लिस्ट 

मरम्मत में खर्च किए थे 2 करोड़

Morbi Bridge collapsed : बताया जा रहा है कि पुल की मरम्मत की वजह से बीते छह महीनों से यह बंद था। दिवाली के दूसरे दिन 25 अक्टूबर से इसको जनता के लिए फिर से खोला गया। इसकी मरम्मत में करीब 2 करोड़ रुपए का खर्चा आया था। इस पुल की मेंटिनेंस की जिम्मेदारी वर्तमान में ओधवजी पटेल के स्वामित्व वाले ओरेवा ग्रुप के पास है। इस ग्रुप ने मार्च 2022 से मार्च 2037 यानी 15 साल के लिए मोरबी नगर पालिका के साथ एक समझौता किया था।

प्रधानमंत्री  ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और अधिकारियों से बात की

Morbi Bridge collapsed : प्रधानमंत्री कार्यालय  ने एक ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और अधिकारियों से बात की।  मोदी इस समय गुजरात में हैं। मोदी ने बचाव दलों को तत्काल जुटाने की मांग की और कहा कि स्थिति की बारीकी से और लगातार निगरानी की जाए और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद दी जाए। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने पुल ढहने पर दुख व्यक्त किया और दूसरों के सुरक्षित बचाव की प्रार्थना की। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि वह पुल गिरने से बहुत दु:खी हैं और उन्होंने राज्य में पार्टी कार्यकर्ताओं से बचाव कार्य में हर संभव सहायता देने की अपील की। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी कहा कि पुल गिरने की खबर बेहद दु:खद है।

read more : 7th pay commission : प्रदेश सरकार का बड़ा तोहफा, कर्मचारियों-पेंशनरों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी, सीएम ने लगाई मुहर, बढ़कर आएगा वेतन डॉक्टरों के लिए भी सबसे बड़ी चुनौती रही

Morbi Bridge collapsed : मोरबी के मच्छू नदी में पुल गिरने से हुए हादसे के बाद डॉक्टरों के लिए भी सबसे बड़ी चुनौती रही। अस्पतालों में इतनी तादाद में आए घायलों के साथ ही शवों की भारी संख्या के लिए मेडिकल टीम को काफी संघर्ष करना पड़ा। हादसे में घायलों का पता लगाना रिश्तेदारों के साथ-साथ उन लोगों के लिए भी एक कठिन काम था, जिनके परिजन लापता थे। अपनी ग्यारह साल की बेटी को खो देने वाली मोना मोवर के लिए कोई सांत्वना पर्याप्त नहीं थी जो कि उनके दुख को कम कर सके। उनके पति और छोटे बेटे ने मच्छू नदी पर पुल गिरने के बाद मोरबी सिविल अस्पताल में अपने जीवन के लिए संघर्ष करते दिखे।

read more : Bank Holiday 2022 : 1 से 13 नवंबर के बीच 6 दिन रहेंगे बैंक बंद, यहां देखें पूरी लिस्ट 

राज्य सरकार ने जांच के लिए गठित की कमेटी

पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल बीती रात मोरबी पहुंचे। वह कल के बाद से खोज और बचाव कार्यों की कमान संभाल रहे हैं। राज्य सरकार ने इस घटना की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया है। मैं देश के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि बचाव और राहत कार्यों में कोई ढिलाई नहीं बरती जाएगी।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें