MTNL-BSNL की संपत्ति बेचने की प्रक्रिया हुई तेज हुई, 38 हजार करोड़ की राशि जुटाएगी सरकार | MTNL-BSNL's process of selling assets accelerated Government will raise an amount of 38 thousand crores

MTNL-BSNL की संपत्ति बेचने की प्रक्रिया हुई तेज हुई, 38 हजार करोड़ की राशि जुटाएगी सरकार

MTNL-BSNL की संपत्ति बेचने की प्रक्रिया हुई तेज हुई, 38 हजार करोड़ की राशि जुटाएगी सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : December 19, 2019/11:08 am IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने MTNLऔर BSNL के संपत्ति को बेचने की प्रक्रिया तेज कर दी है। जानकारी के मुताबिक, MTNL और BSNL की संपत्तियों को चालू कारोबारी साल में ज्यादा से ज्यादा सेल करने की योजना बनाई गई है। इसके लिए अगले कुछ दिनों में मोदी कैबिनेट की बैठक बुलाई गई है।

ये भी पढ़ें- जेल से रिहा होने के बाद अभिनेत्री पायल ने कांग्रेस पर लगाया ये बड़ा…

इस अहम बैठक में विनिवेश मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, कानून मंत्रालय और टेलीकॉम मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल होंगे। इसके साथ ही इस बैठक में MTNL और BSNL के CMD भी मौजूद रहेंगे। बैठक में दोनों कंपनियों के CMD बेची जाने वाली संपत्तियों का ब्यौरा पेश करेंगे। MTNL और BSNL की कुल 38,000 करोड़ रुपये की संपत्ति बेची जानी हैं। इस संपत्ति में कंपनी की खाली जमीन, बिल्डिंग शामिल हैं। इसी बैठक में RFP फाइनेंशियल बिड को भी मंजूरी मिलने की संभावना है और किस तरह से संपत्ति बेची जाएगी इसकी भी मंजूरी मिलने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- मुसलमानों के लिए दुनिया में कई देश, हिंदू सिर्फ भारत पर आश्रित: नित…

बता दे कि MTNL और BSNL के पास करीब 67 हजार मोबाइल टावर हैं। सिर्फ BSNL के पास 5 फैक्ट्री है जिसकी अतिरिक्त जमीन करीब 130 एकड़ की है जो अलीपुर, मुबंई और जबलपुर फैक्ट्री के पास पड़ी हैं। इस बिक्री से मिले पैसों का इस्तेमाल कंपनी की माली हालत सुधारने में होगा। ऐसी ही संपत्ति, गेस्ट हाउस और रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी की पहचान की गई है जिसको बेचा जाना है.

ये भी पढ़ें- पूर्व मुख्यमंत्री बोले- BJP के लोग भगवा पहनकर बहु-बेटियों की इज्जत …

BSNL ने कहा कि 78,569 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) का विकल्प चुना है। इससे कंपनी को चालू वित्त वर्ष की शेष अवधि में वेतन बिल में 1,300 करोड़ रुपये की बचत की उम्मीद है. योजना जनवरी से अमल में आएगी।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/oUtYSJf7nSg” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>