NCERT drops full chapters of Periodic Classification of Element

अब 10वीं के छात्रों को नहीं याद करना होगा पीरियोडिक टेबल, किताबों से हटाया गया ये चैप्टर, जानें क्या है वजह

अब 10वीं के छात्रों को नहीं याद करना होगा पीरियोडिक टेबल, NCERT drops full chapters of Periodic Classification of Element

Edited By :   Modified Date:  June 1, 2023 / 04:46 PM IST, Published Date : June 1, 2023/4:46 pm IST

नई दिल्ली: NCERT drops Periodic Classification of Element राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद यानी एनसीईआरटी ने 10वीं कक्षा के छात्रों को बड़ी राहत दी है। NCERT ने टेक्स्टबुक से पीरियोडिक टेबल का पूरा चैप्टर ही हटा दिया है। इसके अलावा लोकतंत्र, राजनीतिक दलों (पूर्ण पृष्ठ) और लोकतंत्र की चुनौतियों को भी हटाने का फैसला लिया है। इसे हटाने के पीछे परिषद ने छात्रों पर से बोझ हटाने का तर्क दिया है। गौरतलब है कि इस साल के शुरू में NCERT ने थियरी ऑफ इवोल्यूशन चैप्टर को कक्षा 10 से हटा दिया था।

Read More : Dhamtari news: युवक की सरहानीय पहल, विलुप्त हो रही गौरैया पक्षी को बचाने के लिए कर रहा ऐसे काम 

NCERT drops Periodic Classification of Element : NCERT ने इन चैप्टर को हटाने को जरूरी बताते हुए कहा इससे छात्रों पर बोझ नहीं पड़ेगा। परिषद ने कहा कि डिफकल्टी लेवल, एक ही चीज अलग-अलग चैप्टर में होना और मौजूदा परिस्थिति में अप्रासंगिक विषय वस्तु के कारण भी यह फैसला किया गया है। हालांकि छात्र इन चैप्टर को आगे पढ़ सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें कक्षा 11 और कक्षा 12 में इस विषयों को चुनना होगा। गौरतलब है कि इसी साल NCERT ने विज्ञान की किताब से थियरी ऑफ इवोल्यूशन को हटाने के लेकर लोगों के निशाने पर आया था। करीब 1800 वैज्ञानिकों और शिक्षाविदों ने इस मुद्दे पर खुला पत्र लिखा था।

Read More : शुक्रवार को इन राशियों का होगा भाग्योदय, जातकों की चमक उठेगी किस्मत, चारों ओर से होगी धन की वर्षा 

केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री सुभाष सरकार ने कहा कि कोविड के कारण कोर्स को तार्किक बनाया जा रहा है और बच्चों पर से बोझ को कम किया जा रहा है। अगर बच्चे डार्विन का सिद्धांत पढ़ना चाहते हैं तो वो वेबसाइट पर जाकर इसे पढ़ सकते हैं। कक्षा 12 में पहले से ही डार्विन का सिद्धांत किताब में है। इसलिए ऐसे झूठे प्रोपेगैंडा नहीं फैलाया जाना चाहिए।

 
Flowers