'Nehru used to wear 'Gandhi Topi', Mahatma Gandhi never wore a cap which is named after him.

‘नेहरू ‘गांधी टोपी’ पहनते थे, महात्मा गांधी ने कभी टोपी पहनी ही नहीं जो उनके नाम पर है’

नेहरू 'गांधी टोपी' पहनते थे, महात्मा गांधी नहीं: भाजपा नेता 'Nehru used to wear 'Gandhi Topi', Mahatma Gandhi never wore a cap which is named after him.

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : September 7, 2021/12:39 am IST

अहमदाबाद, छह सितंबर (भाषा) भाजपा की गुजरात इकाई के नवनियुक्त संगठन महासचिव रत्नाकर ने दावा किया है कि महात्मा गांधी ने कभी वह टोपी नहीं पहनी जिसका नाम उनके नाम पर है, हालांकि जवाहर लाल नेहरू इसे पहनते थे।

पढ़ें- LPG सिलेंडर में विस्फोट के बाद लगी आग, हादसे में पांच लोगों की मौत

गांधी टोपी को लेकर उठे विवाद के बीच इस टिप्पणी का बचाव करते हुए उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने सोमवार को कहा कि हालांकि टोपी को ‘गांधी टोपी’ के नाम से जाना जाता है, लेकिन किसी ने भी राष्ट्रपिता को इसे पहने हुए नहीं देखा था।

पढ़ें- नदी से दो और शव मिले, डूबने से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई तीन

पटेल ने गांधीनगर में संवाददाताओं से कहा, ” किसी को भी कभी कोई ऐसी तस्वीर नहीं मिली जिसमें गांधी जी को ‘गांधी टोपी’ पहने देखा जा सके। यहां तक कि मैंने भी ऐसी तस्वीर कभी नहीं देखी। ऐसे में रत्नाकर ने जो कहा, वह सच है।”

पढ़ें- कोरोना ने बढ़ाई चिंता: मास्क नहीं लगाने वालों पर फिर से होगी सख्ती, प्रशासन अलर्ट 

रत्नाकर ने रविवार को ट्वीट कर कहा था कि इस टोपी को गांधी टोपी क्यों कहा जाता है जबकि इसे पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने पहना और महात्मा गांधी ने खुद इसे कभी नहीं पहना।

पढ़ें- किसानों के प्रदर्शन के पहले करनाल में मोबाइल इंटरनेट सेवा निलंबित, धारा 144 लागू

इस पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस की गुजरात इकाई ने कहा कि जिन लोगों ने कभी स्वतंत्रता संग्राम में भाग नहीं लिया और अंग्रेजों का पक्ष लिया, वे अब स्वतंत्रता सेनानियों और भारत के पहले प्रधानमंत्री पर उंगली उठा रहे हैं।

 

 
Flowers