गांधी परिवार से बाहर होगा नया कांग्रेस अध्यक्ष! रेस में हैं ये नाम, आज शाम 4 बजे होगी घोषणा ?

कांग्रेस नवसंकल्प चिंतन शिविर में देश के तमाम मुद्दों पर चर्चा चल रही है। इसके साथ ही पार्टी के अंदर से ही एक सवाल खड़ा हो रहा है कि अब कांग्रेस का अध्यक्ष कौन होगा? बताया जाता है कि इसके लिए चुनाव प्रक्रिया जारी है। लेकिन पार्टी में अध्यक्ष को लेकर अब तक एक राय नहीं बन पा रही है।

Edited By: , May 15, 2022 / 12:56 PM IST

congress chintan shivir in udaipur: उदयपुर। कांग्रेस को नई दिशा देने वाला नवसंकल्प चिंतन शिविर का रविवार यानि आज समापन हो जाएगा। बीते दो दिन के ग्रुप डिस्कशन, कमेटियों की बैठक और मंत्रणा के बाद लिए गए निर्णयों पर आज पार्टी की अंतिम मंजूरी मिलेगी। फिलहाल उदयपुर में CWC की बैठक जारी है, राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में 6 कमीटियों के संयोजकों ने अपने प्रस्तावों की रिपोर्ट सौंपी है। CWC की बैठक में भी रिपोर्ट रखी जाएगी। माना जा रहा है कि आज ही शाम चार बजे नए कांग्रेस अध्यक्ष की घोषणा भी कर दी जाएगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार पार्टी अध्यक्ष कांग्रेस के गांधी परिवार से बाहर का होगा।

देश के तमाम मुद्दों पर चर्चा

 

कांग्रेस नवसंकल्प चिंतन शिविर में देश के तमाम मुद्दों पर चर्चा चल रही है। इसके साथ ही पार्टी के अंदर से ही एक सवाल खड़ा हो रहा है कि अब कांग्रेस का अध्यक्ष कौन होगा? बताया जाता है कि इसके लिए चुनाव प्रक्रिया जारी है। लेकिन पार्टी में अध्यक्ष को लेकर अब तक एक राय नहीं बन पा रही है। कुछ लोग राहुल गांधी तो कुछ प्रियंका गांधी को अध्यक्ष बनाने की सिफारिश कर रहे हैं। वहीं गांधी परिवार के अलग भी किसी को अध्यक्ष बनाने की चर्चा शिविर में हो रही है।

वरिष्ठ नेताओं का अध्यक्ष पद से इंकार

 

congress chintan shivir in udaipur: चिंतन शिविर शुरू होने से पहले भी यह सवाल खड़ा हुआ था कि कांग्रेस में बदलाव होगा तो अध्यक्ष भी नया बनेगा। अब भी इस बात पर असमंजस बना हुआ है। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी के कई बड़े नेताओं ने पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने से इनकार कर दिया है। तमाम कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का फोकस गांधी परिवार पर ही है। अपने संबोधन में भी वे सोनिया गांधी, राहुल और प्रियंका का नाम ले रहे हैं। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में प्रियंका गांधी को अध्यक्ष बनाए जाने की संभावना जाहिर की जा रही है।

ध्यान भटकाने के लिए अध्यक्ष की चिंता?

 

वहीं कुछ पार्टी सूत्रों का यह भी कहना है कि अभी चिंतन शिविर में पार्टी अध्यक्ष को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है। कुछ लोग दूसरी बातों से ध्यान भटकाने के लिए पार्टी अध्यक्ष के नामों के कयास लगा रहे हैं। सवाल पूछे जाने पर भी यही कहा गया है कि पार्टी में चुनाव प्रक्रिया चल रही है। उसके हिसाब से ही पार्टी अध्यक्ष तय होगा। जिन छह विषयों पर कमेटियों का गठन किया गया है, उन्हीं मुद्दों पर चर्चा हुई है। इसमें प्रमुख रूप से इकोनॉमिक पॉलिसी, किसान, युवा व बेरोजगार, सोशल जस्टिस, पार्टी का संगठनात्मक ढांचा शामिल हैं। पैनल ने चर्चा कर प्रस्ताव तैयार किए हैं जिन पर रविवार को कांग्रेस कमेटी की ओर से मुहर लगाई जाएगी।

ये नाम है प्रमुख दावेदार

 

यदि आज कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव हुआ और गांधी परिवार से बाहर का नया अध्यक्ष का प्रस्ताव हुआ तो कांग्रेस का अध्यक्ष कौन होगा? यह एक बड़ा सवाल है। तो इनमें जो नाम सामने आ रहे हैं उनमें पूर्व सीएम कमलनाथ, पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदमबरम, अजय माकन, जयराम रमेश का नाम प्रमुख है, फिलहाल अब देखना यह होगा कि क्या कांग्रेस गांधी परिवार के भंवर से बाहर निकल पाती है या फिर एक बार यह बैठक अध्यक्ष चुनाव के तौर पर बेनतीजा निकलेगी।

ये भी पढ़ें: Rajnandgaon Naxal News : पुलिस बल और ITBP का नक्सलियों पर एक्शन | विस्फोटक सामग्री बरामद…

ये भी पढ़ें: यात्रियों की बढ़ी टेंशन… 24 मई तक रद्द हुई ये लोकल ट्रेनें, एक्सप्रेस ट्रेनें भी प्रभावित, देखें

ये भी पढ़ें: Railway Station पर खुलेआम शराब पीने वालों पर कार्रवाई | शराब पीते मिले युवकों को थाने ले गई पुलिस..