C-295 Transport Aircraft

C-295 Transport Aircraft : अब बचकर कहां जाएंगे दुश्मन…! भारतीय वायुसेना के नए युग की हुई शुरुआत, शामिल हुआ C-295 परिवहन विमान, जानें खासियत…

C-295 Transport Aircraft: पहले सी-295 मध्यम सामरिक परिवहन विमान को सोमवार को भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया।

Edited By :   Modified Date:  September 25, 2023 / 08:20 PM IST, Published Date : September 25, 2023/7:32 pm IST

C-295 Transport Aircraft : नई दिल्ली। पहले सी-295 मध्यम सामरिक परिवहन विमान को सोमवार को भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया, जिससे सेना की रसद तथा अन्य क्षमताओं में इजाफा होगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में यहां हिंडन वायु सेना स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में सी-295 को वायु सेना में शामिल किया गया। इसके बाद रक्षा मंत्री सिंह ‘सर्व धर्म पूजा’ में शामिल हुए, जो सी-295 को वायुसेना में शामिल किए जाने के उपलक्ष्य में आयोजित की गई।

 

 

C-295 Transport Aircraft : वायुसेना के पूर्व प्रमुख एयर चीफ मार्शल (सेवानिवृत्त) आर.के.एस. भदौरिया ने सोमवार को कहा कि सी-295 परिवहन विमान का शामिल होना ‘‘वायुसेना के लिए एक नए युग की शुरुआत है’’ और आने वाले समय में इन विमानों का बेड़ा बल की सामरिक क्षमता की रीढ़ बन जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में यहां हिंडन स्थित वायुसेना के अड्डे पर आयोजित कार्यक्रम में पहले सी-295 ‘मध्यम सामरिक परिवहन विमान’ को सोमवार को भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया। वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी. आर. चौधरी कार्यक्रम में शामिल हुए।

read more :2000 Rupee Note Last Date: ख़त्म हो रही 2000 रुपये के नोट बदलने की डेडलाइन.. जाने अब तक कितने नोट हुए जमा

 

साथ ही कहा कि यह भारतीय वायुसेना के लिए एक बेहद खास दिन है क्योंकि एवरो बेड़े को बदलना बेहद अहम जरूरतों में शुमार था। इस दृष्टिकोण से, यह समारोह सामरिक परिवहन क्षमता के मामले में वायुसेना के लिए एक नए युग की शुरुआत है।भदौरिया ने कहा कि यह बेड़ा आने वाले समय में ‘‘सामरिक परिवहन क्षमता की रीढ़ बन जाएगा। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि निजी क्षेत्र में स्वदेशी विनिर्माण के साथ, यह लंबे समय में रखरखाव आदि के दृष्टिकोण से निजी उद्योग और वायुसेना के लिए एक ‘गेम चेंजर’ साबित होगा। ‘एयरबस डिफेंस एंड स्पेस कंपनी’ ने पहला सी-295 परिवहन विमान भारतीय वायुसेना के प्रमुख को 13 सितंबर को सौंपा था।

 

भारतीय वायुसेना के आधुनिकीकरण के उद्देश्य से सरकार ने ‘एयरबस डिफेंस एंड स्पेस कंपनी’ के साथ दो साल पहले 21,935 करोड़ रुपये में 56 सी295 परिवहन विमानों को खरीदने का सौदा किया था। ये विमान पुराने होते एवरो-748 बेड़े का स्थान लेंगे। यह विमान 20 सितंबर को वडोदरा पहुंचा था। कुछ दिन पहले ही स्पेन के दक्षिणी शहर सिवेले में इसे भारतीय वायुसेना को सौंपा गया था। दोनों कंपनियों के बीच एक औद्योगिक साझेदारी के तहत एयरबस सेविले स्थित अपने उत्पादन संयंत्र से ‘फ्लाई-अवे’ (उड़ान के लिये तैयार) स्थिति में पहले 16 सी295 विमानों की 2025 तक आपूर्ति करेगा।

 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक