new-ipo-to-be-launch-soon-by-modi-govt

LIC के बाद एक और आईपीओ लॉन्च करेगी मोदी सरकार, जानिए कब से कर सकेंगे निवेश?

(ECG Limited) के रूप में शेयर बाजार में की जाएगी। शेयर बाजार के निवेशकों के लिए ये एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : July 27, 2022/7:00 pm IST

New Ipo Launching: निवेशकों  के लिए बड़ी खबर है। केंद्र सरकार पहले ही एक IPO जीवन बीमा निगम यानी LIC ला चुकी है और यह काफी समय पहले लाई गई थी। अब केंद्र सरकार नई IPO लाने की तैयारी कर रही है। यह आईपीओ केंद्र इस वित्त वर्ष के अंतिम तिमाही में ला सकती है और इसकी लिस्टिंग ईसीजीसी लिमिटेड (ECG Limited) के रूप में शेयर बाजार में की जाएगी। शेयर बाजार के निवेशकों के लिए ये एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक  एम सेंथिलनाथन ने इस आईपीओ के संकेत दिए हैं। सेंथिलनाथन के मुताबिक निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) ने बताया था कि ईसीजीसी की लिस्टिंग भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के आईपीओ के बाद होगी. यानी अब आईपीओ लॉन्च हो सकता है। उन्होंने बताया, ‘ईसीजीसी की प्रारंभिक समीक्षा दीपम द्वारा की गई है और अगली दिशा उनसे अपेक्षित है। शुरू में हमें बताया गया था कि लिस्टिंग चालू वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही के आसपास कहीं होगी.’

क्या करती है कंपनी?

New Ipo Launching: अब बात करते हैं इस कंपनी के बारे में ईसीजीसी एक निर्यात लोन एजेंसी है और पिछले साल ही IPO के जरिये इसे शेयर बाजार में लिस्टिंग की मंजूरी दी गई थी। दरअसल, यह एक पूर्ण स्वामित्व वाला सरकारी कंपनी है जो निर्यातकों को निर्यात के लिए लोन जोखिम बीमा और संबंधित सेवाएं देती है।

पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में ईसीजीसी ने 6.18 लाख करोड़ रुपये के निर्यात को समर्थन दिया था। 31 मार्च तक इस कंपनी को 6,700 से ज्यादा विशिष्ट निर्यातकों को प्रत्यक्ष कवर का लाभ हुआ है जिसे निर्यातकों को जारी किया गया है। 9,000 से ज्यादा विशिष्ट निर्यातकों को बैंकों के लिए निर्यात ऋण बीमा (ECIB) के तहत लाभ मिला है। इसकंपनी की मार्केट पकड़ बहुत अच्छी है। खास बात ये है कि इनमें से लगभग 96 प्रतिशत छोटे निर्यातक हैं. यानी निवेशकों को इस कंपनी पर भरोसा करना आसान है।

Read more : Top 5 Upcoming Cars : दिल थाम के रखिए… रक्षाबंधन के महीने में लॉन्‍च होंगी ये 5 कारें! देखें नाम 

 

 
Flowers