New Rules of banks, two things became necessary for transaction

बैंक के इन नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, घर से निकलने से पहले रख लें ये जरूरी सामान, नहीं तो…

New Rules of banks, two things became necessary for transaction : बैंक के इन नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, घर से निकलने से पहले रख लें ये जरूरी..

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : May 26, 2022/3:03 pm IST

New Rules Of Banks : नई दिल्ली। अगर आपको भी बैंक का कोई काम है या पैसा निकालने या जमा करने जाना है तो ये खबर आपके लिए ही है। बैंक के नियमों में हुए बदलाव से हो सकता है आपका काम न हो पाए। दरअसल, 26 मई से बैंक में पैसा जमा और निकलवाने के लिए कुछ नियमों में बदलाव किया गया है। बैंक के इन नियमों का पालन करना जरुरी होगा। इन नियमों के अनुसार अब बैंक या पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करते समय आपको पैन कार्ड ये आधार कार्ड देना जरुरी होगा। ये नियम देश क्र सोशल माइक्रोब्लॉगिंग पप्लेटफॉर्म, कू पर तेजी से वायरल हो रहा है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

ये हैं नए नियम

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (CBDT) के द्वारा जारी किए गए नए नियमों के अनुसार अब बैंक या पोस्ट ऑफिस में 20 लाख रूपर से ज्यादा जमा करने पर आपको पैन कार्ड या आधार कार्ड उपलब्ध कराना जरूरी हो गया है। इसके साथ ही आपको पैसा निकालने के लिए भी ये नियम लागू होगा। बता दें 20 लाख या इससे ज्यादा की नगद निकासी के लिए भी आपको पैन कार्ड या आधार कार्ड देना जरूरी है। CBDT ने इनकम टैक्स (15वां संशोधन) रूल्स, 2022 के तहत नए नियम बनाए हैं, जिसकी अधिसूचना 10 मई 2022 को जारी की गई थी।

पैन कार्ड और आधार कार्ड जरुरी

CBDT द्वारा बनाए गए इन नए नियमों के अनुसार एक वित्त वर्ष में बैंक, को-ओपरेटिव बैंक या किसी पोस्ट ऑफिस में एक या एक से अधिक खाते में 20 लाख रूपए जमा करने के लिए पैन कार्ड या आधार कार्ड देना जरूरी हो गया है। इसके साथ ही यही नियम एक वित्त वर्ष में बैंक, को-ओपरेटिव बैंक, या पोस्ट ऑफिस से 20 लाख रुपए की नगद निकालने पर भी लागू होगा। यानी अब आप बिना पैन कार्ड या आधार कार्ड के पैसों की लें-दें नहीं पाएंगे।

चालू खाता लागू होंगे ये नियम

इन नियमों के साथ ही अगर आप बैंक में चालू खाता या करंट अकाउंट खोलना चाह रहे हैं, तो इसके लिए भी आपको पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी। इतना ही नहीं अगर पहले से आपका बैंक अकाउंट में पैन लिंक है तो भी लेनदेन के करते समय आपको इन नियमों का पालन करना होगा। बता दें बैंक ने नियमों बदलाव करने की जानकारी पहले ही दे दी थी। बता दें ये नियम आज से ही लागू हो गए हैं।