एनएचआरसी ने दसवीं वार्षिक लघु फिल्म प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां खोलीं |

एनएचआरसी ने दसवीं वार्षिक लघु फिल्म प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां खोलीं

एनएचआरसी ने दसवीं वार्षिक लघु फिल्म प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां खोलीं

:   Modified Date:  May 16, 2024 / 05:47 PM IST, Published Date : May 16, 2024/5:47 pm IST

नयी दिल्ली, 16 मई (भाषा) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने अपनी वार्षिक विषयगत लघु फिल्म प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां ऑनलाइन मांगी हैं।

एनएचआरसी ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि प्रविष्टियों की अंतिम तिथि 30 अगस्त है।

अधिकारियों ने कहा कि इस प्रतियोगिता का उद्देश्य मानवाधिकारों के प्रचार और संरक्षण के लिए नागरिकों के सिनेमाई और रचनात्मक प्रयासों को प्रोत्साहित और स्वीकार करना है।

लघु फिल्में अंग्रेजी या किसी भी भारतीय भाषा में हो सकती हैं और इसके उपशीर्षक अंग्रेजी में होंगे। लघु फिल्म की अवधि न्यूनतम तीन मिनट और अधिकतम दस मिनट होनी चाहिए। वे वृत्तचित्र, एनीमेशन या नाटकीय रूप में हो सकती हैं।

इसमें कहा गया है कि लघु फिल्मों का विषय विभिन्न सामाजिक-आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक अधिकारों पर आधारित होना चाहिए और इसमें बंधुआ और बाल श्रम, महिलाओं और बच्चों के अधिकार, बुजुर्ग व्यक्तियों की चुनौतियों संबंधी उनके अधिकार, विकलांग व्यक्तियों के अधिकार, मैला ढोने की प्रथा, स्वास्थ्य देखभाल का अधिकार, मौलिक स्वतंत्रता के मुद्दे, मानव तस्करी, पुलिस अत्याचार के कारण मानवाधिकारों का उल्लंघन और घरेलू हिंसा जैसे विशिष्ट मुद्दे शामिल हो सकते हैं।

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए एक व्यक्ति द्वारा भेजी जा सकने वाली प्रविष्टियों की संख्या पर कोई रोक नहीं है और कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। हालांकि प्रतिभागियों को प्रत्येक फिल्म को ठीक से भरे हुए प्रवेश पत्र के साथ अलग से भेजना होगा।

बयान में कहा गया है, ‘फिल्म, ठीक से भरे हुए प्रवेश पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेज गूगल ड्राइव का उपयोग करके भेजे जा सकते हैं।’

भाषा

शुभम नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)