पांच उच्च न्यायालयों में नौ न्यायाधीश नियुक्त किए गए |

पांच उच्च न्यायालयों में नौ न्यायाधीश नियुक्त किए गए

पांच उच्च न्यायालयों में नौ न्यायाधीश नियुक्त किए गए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : March 24, 2022/8:08 pm IST

नयी दिल्ली, 24 मार्च (भाषा) देश के पांच उच्च न्यायालयों में बृहस्पतिवार को नौ न्यायाधीशों की नियुक्तियां की गयीं, इनमें दो नाम ऐसे भी हैं जिनकी सिफारिश उच्चतम न्यायालय के कोलेजियम ने दोहराई थी।

कानून मंत्रालय के न्याय विभाग ने ट्वीट किया कि नौ नए न्यायाधीशों में से छह अधिवक्ता हैं और शेष तीन न्यायिक अधिकारी हैं।

अधिवक्ता राहुल भारती और मोक्ष खजूरिया काजमी को जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। सरकार ने पिछले साल जुलाई-अगस्त में इनके नाम उच्चतम न्यायालय के कोलेजियम को इस अनुरोध के साथ वापस भेजे थे कि वह सिफारिश पर फिर से विचार करे। कोलेजियम ने पिछले वर्ष के अंत में अपनी सिफारिशों को दोहराया था।

उच्चतम न्यायालय के कोलेजियम ने जहां पहली बार अक्टूबर 2019 में जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में काजमी के नाम की सिफारिश की थी, वहीं भारती के नाम की सिफारिश पिछले साल मार्च में की गई थी।

नयी नियुक्तियों में न्यायिक अधिकारी पूनम ए बंबा और स्वर्ण कांत शर्मा भी शामिल हैं,इन्हें दिल्ली उच्च न्यायालय में न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।

दो अधिवक्ताओं को पटना उच्च न्यायालय में न्यायाधीश नियुक्त किया गया है, जबकि एक न्यायिक अधिकारी को इलाहाबाद उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है। दो अधिवक्ताओं को मद्रास उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है।

भाषा

शोभना अनूप

अनूप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers